पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदानः जोश में दिख रहे हैं मतदाता

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में कुल 5 जिलों के 44 सीटों पर मतदान कराए जा रहे हैं। इससे पहले के तीन चरणों की तरह इस चरण में भी यहां भारी मतदान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

84

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के लिए को मतदान कराए जा रहे हैं। पहले के तीन चरणों की तरह इस चरण में भी भारी मतदान होने की संभावना है। सुबह से ही ज्यादातर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ देखी जा रही है।

इस चरण में कुल 5 जिलों में 44 सीटों पर मतदान जारी है। बंगाल रणजी के कप्तान मनोज तिवारी, राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, प्रदेश के खेल मंत्री अरुप बिस्वास, पायल सरकार, रत्ना चटर्जी, पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी, भाजपा सांसद और अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी जैसी हस्तियों के भाग्य का फैसला भी इस चरण में होना है।

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में कुल 5 जिलों के 44 सीटों पर मतदान कराए जा रहे हैं। इससे पहले के तीन चरणों की तरह इस चरण में भी यहां भारी मतदान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लगी लोगों की कतारें इस अनुमान पर मुहर लगा रही हैं। हालांकि ये कहना मुश्किल है कि चुनाव प्रचार के शोर का कितना असर मतदान पर हो रहा है लेकिन जिस तरह का जोश चुनाव प्रचार में यहां नेताओं में देखने को मिला था, उसी तरह का जोश यहां मतदाताओं में देखने को मिल रहा है।

मैदान में 373 उम्मीदवार
इस चरण में कुल 373 उम्मीदवार चुनाव के अखाड़े में हैं। इनमें से केवल 44 उम्मीदवार विजेता बनेंगे, बाकी की हार निश्चित है। लेकिन ये फैसला तो 2 मई को मतगणनना के दिन ही हो पाएगा।

सभी पार्टियों ने झोंकी पूरी ताकत
बता दें इस चरण के लिए चुनाव प्रचार में सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। सभी पार्टियों ने अपने-अपने स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का पूरा-पूरा प्रयास किया। तृणमूल कांग्रेस पार्टी की ओर से ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी के साथ ही जया बच्चन भी प्रचार करने उतरीं तो भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोर्चा संभाला।

कांग्रेस का क्या होगा?
कांग्रेस का चुनाव प्रचार बहुत ही फीका रहा। उसकी ओर से न सोनिया गांधी मैदान में उतरीं और न ही राहुल या प्रियंका गांधी।

चुनाव प्रचार में कैसे-कैसे बोल!
पश्चिम बंगाल में कुल 8 चरणों में मतदान होने हैं और देखा जा रहा है कि जैसे-जैसे चुनाव के चरण आगे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे राजनैतिक तापमान बढ़ने के साथ ही हिंदू-मुस्लिम मतों को लेकर भी नेताओं के बोल बदलते दिख रहे हैं। ममता के मुस्लिम वोटों के एकजुट होने की अपील पर चुनाव आयोग ने नोटिस भी जारी कर दिया है। साथ ही चुनाव आयोग पर टिप्पणी करने को लेकर भी आयोग की ओर से उन्हें नोटिस थमा दिया गया है। पीएम मोदी ममता पर दीदी ओ दीदी कहकर तंज कसते दिखे तो अमित शाह चुनाव प्रचार के दौरान रिक्शा चालक के घर भोजन कर लंच डिप्लोमेसी करते दिखे। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पूरे रंग में दिखे। वे हिंदुत्व के एजेंडे को धार देते दिखे।

मुस्लिम एकजुट होकर करो वोट
टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने रायदीघी की चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा का भय दिखाते हुए असदुद्दीन ओवैसी और अब्बास सिद्दिकी की बजाय टीएमसी को एकजुट होकर वोट देने का आह्वान किया। ममता बनर्जी ने लोगों से कहा कि अगर आप सीएए-एनपीआर नहीं चाहते तो ओवैसी-अब्बास को वोट मत दें। उन्हें वोट देने कामतलब है कि भाजपा को वोट देना। आप सब एकजुट होकर टीएमसी को वोट दें।

दीदी के पास से छिटक गए मुस्लिम वोट
ममता बनर्जी की इस अपील पर पीएम मोदी ने बंगाल के कूचबिहार में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि दीदी को खुलेआम मुस्लिमों से वोट मांगने पड़ रहे हैं। यह दिखाता है कि मुस्लिम वोट आपके हाथ से छिटक गया है। लेकिन उनको इसके लिए अभी तक चुनाव आयोग का नोटिस नहीं आया। अगर हमने कहा होता कि सभी हिंदू एक हो जाओ और भाजपा को वोट दो तो अब तक चुनाव आयोग का नोटिस आ जाता और हमें 8-10 दिन बैन कर दिया जाता।

ढोकला और रसगुल्ला एक नहीं हो सकता
ममता बनर्जी ने कहा कि क्या तुमको लगता है कि बंगाल का रसगुल्ला और गुजरात का ढोकला एक है,बंगाल का रसगुल्ला और गुजरात का ढोकला में बहुत फर्क है, वो कभी एक जैसे नहीं हो सकते। तुम ढोकला खाओ, मैं रसगुल्ला खाऊंगी। लेकिन दिल्ली का लड्डू यहां मत लाओ। बंगाल में गुजराती राज नहीं होगा।

200 सीटों पर जीत का दावा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार बंगाल चुनाव की कमान संभाले हुए हैं। उन्होंने चौथे चरण में कई रैलियां और रोड शो करके भाजपा उम्मीदवारों को जिताने की अपील की। इस दौरान उन्होंने डोमजूर में एक रिक्शाचालक के घर भोजन किया। उनके साथ भाजपा प्रत्याशी राजीव बनर्जी भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि नंदीग्राम में दीदी चुनाव हार रही हैं और हम 200 सीटें जीतने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः शाह की लंच डिप्लोमेसी!

रोमियो भेजे जाएंगे जेल, दीदी बोलेंगी जय श्री राम
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिंदुत्व के एजेंडे को धार देते नजर आए। उन्होंने सीएए का मुद्दा उठाते हुए कहा कि ममता बनर्जी हिंदुओं को नागरिकता देने के खिलाफ हैं। दीदी घुसपैठियों को कभी नहीं भगाएंगी। नागरिकता संशोधन कानून विरोधी प्रदर्शनों के दौरान टीएमसी के लोग हिंसा भड़काने में उनकी मदद कर रहे थे, जबकि उत्तर प्रदेश में हमने दंगाइयों के पोस्टर लगवाए और उनकी संपत्ति जब्त कर ली। योगी ने कहा कि बहनों-बेटियों की सुरक्षा के लिए बंगाल में भी उत्तर प्रदेश की तरह एंटी रोमियो स्क्वायड चलाया जाएगा। सभी रोमियो जेल की सलाखों के पीछे भेजे जाएंगे और 2 मई के बाद दीदी भी जय श्री राम बोलने लगेंगी।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.