भारत और कनाडा के रिश्ते होंगे और मजबूत, विदेश मंत्रियों ने इन मुद्दों पर की चर्चा

विदेश मंत्रालय के अनुसार बैठक सार्थक रही, जिसमें दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

89

भारत और कनाडा के विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने विभिन्न कार्यक्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने और अर्ली प्रोग्रेस ट्रेड एग्रीमेंट (ईपीटीए) के शीघ्र पूरा होने में रुचि व्यक्त की।

भारत दौरे पर कनाडा के विदेश मंत्री
कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली वर्तमान में दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने छह फरवरी को भारत-कनाडा रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता की। विदेश मंत्रालय के अनुसार बैठक सार्थक रही, जिसमें दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

ये भी पढ़ें- Turkey Earthquake : तुर्की और सीरिया में अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, खराब मौसम बना चुनौती

द्विपक्षीय साझेदारी पर हुआ विचार-विमर्श
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी समकक्ष मेलानी जोली के साथ व्यापार, निवेश, गतिशीलता, शिक्षा और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया गया। विदेश मंत्रालय के अनुसार इस दौरान मंत्रियों को समकालीन क्षेत्रीय, वैश्विक और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर मिला, जिसमें भारत के पड़ोस और यूक्रेन में जारी घटनाक्रम और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग शामिल रहा।
दोनों पक्षों ने सहयोग के विस्तार के लिए लोगों से लोगों के संबंधों की केंद्रीयता को स्वीकार किया। विदेश मंत्री और मंत्री जोली ने जी20 की वर्तमान अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.