योगी सरकार का काशी पर बरसा प्यार, दी बड़ी सौगात

सरकार ने खेलो इंडिया एक जनपद-एक खेल योजना के तहत वाराणसी में खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना करने की बात कही है।

86

प्रदेश की योगी सरकार ने 16 मई को दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए खजाना खोल दिया है। सरकार ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, राजमार्ग, महिला सुरक्षा, मेट्रो और नमामि गंगे परियोजना के लिए करोड़ों रूपये जारी किये है। प्रदेश के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने वाराणसी में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए 95 करोड़, काशी विश्वनाथ राजघाट पुल के लिए 500 करोड़ जारी किया है। इसी तरह वाराणसी में मेट्रो रेल शुरू करने की घोषणा भी वित्तमंत्री ने की।

वित्तीय सत्र में बनाने का कार्य शुरू
उन्होंने बनारस और गोरखपुर मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपये बजट में शामिल करने की बात कही। वित्तमंत्री ने वाराणसी में गंगा तट से काशी विश्वनाथ दरबार तक सड़क के लिए 77 करोड़ रुपये, बनारस में पर्यटन सुविधा के लिए 100 करोड़ जारी किए । इसके अतिरिक्त वाराणसी में संत रविदास और संत कबीर संग्रहालय भी इसी वित्तीय सत्र में बनाने का कार्य शुरू होगा।

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री का परिवारवाद पर हल्लाबोल, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने बनाई दूरी

सेफ सिटी योजना
योगी सरकार ने सेफ सिटी योजना में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, आगरा, गोरखपुर, प्रयागराज के साथ ही वाराणसी में भी योजना लागू की है। प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए वाराणसी को लगभग 200 करोड़ रुपए का बजट देने की बात कही है। मामि गंगे परियोजना के 97.42 करोड़ रुपए के बजट से काशी में भी गंगा निर्मलीकरण के लिए काम होंगे।

खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना
सरकार ने खेलो इंडिया एक जनपद-एक खेल योजना के तहत वाराणसी में खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना करने की बात कही है। इसी तरह वाराणसी और मेरठ में निर्माणाधीन ग्रीन फील्ड डेरी परियोजना के लिए 79.82 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। मुख्यमंत्री बुनकर योजना के तहत जिले के हथकरघा और पॉवरलूम बुनकरों को सोलर इनवर्टर दिए जाएंगे। सरकार ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में मुफ्त ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण देने के लिए ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए 1.16 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया है।

प्रबंधन और पर्यटक सुविधाओं का विकास
इसी तरह सारनाथ डीयर पार्क में वन्य जीवों के प्रबंधन और पर्यटक सुविधाओं का विकास करने की बात कही है। योगी सरकार के बजट में काशी को मिले महत्वपूर्ण स्थान पर भाजपा नेता और काशी हिन्दू विश्वविश्वविद्यालय उत्तरी निकाय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष हेमंत सिंह, अधिवक्ता रामेन्द्र मिश्र ‘बंटी’ मोहित शुक्ला ने खुशी जता कहा कि इससे पौराणिक शहर के विकास को और गति मिलेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.