बंगाल में पांचवें चरण का मतदान जारी, बंपर वोटिंग की उम्मीद

पश्चिम बंगाल में सुबह से ही मतदान केद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण का मतदान जारी है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इस चरण में भी पिछले चरणाों की तरह यहां बंपर वोटिंग होगी।

इस चरण में कुल 45 सीटों के लिए मतदान कराए जा रहे हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच यहां सुरक्षित मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। हालांकि इससे पहले 16 अप्रैल को आयोग ने सर्वदलीय बैठक कर कई महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं।

टीएमसी को मिली थी 23 सीट
2016 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी की पार्टी ने इन 45 में से 23 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

पीएम की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने मतदान के अधिकार का पूरा-पूरा उपयोग करने की अपील की है।

गोरखा नेशनल लिब्रेशन फ्रंट के अध्यक्ष मान घीसिंग ने किया ट्वीट
दार्जिलिंग में गोरखा नेशनल लिब्रेशन फ्रंट के अध्यक्ष मान घीसिंग ने कहा है कि हम सरकार बदलना चाहते हैं। हम न्याय चाहते हैं। इसके लिए हम यहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार लाना चाहते हैं। बता दें कि इस बार भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस पार्टी में कांटे की टक्कर है।

शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक चुनाव प्रचार नहीं
बता दें कि कोरोना सक्रमण को देखते हुए 16 अप्रैल को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाकी बचे तीन चरणों के प्रचार करने की अवधि घटा दी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रचार का समय शाम 7 बजे तक सीमित कर दिया गया है। शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंः 7 टू 10 नो चुनावी टनटन! बंगाल में चुनाव आयोग का आया नया दिशानिर्देश!

तीन दिन पहले थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर
बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए आयोग ने मतदान से पहले चुनाव प्रचार थमने की अवधि भी 48 घंटे से बढ़ाकर 72 घंटे कर दी है। यानी अब मतदान से तीन दिन पहले ही चुनाव प्रचार थम जाएगा। नए नियम 17 अप्रैल के मतदान संपन्न होने के बाद लागू किए जाएंगे।

खास बातें

  • कोरोना दिशानिर्देश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई
  • रैली में मास्क और सैनेटाइजर उपलब्ध कराना होगा
  • नेता, स्टार प्रचारक और प्रत्याशी तथा समर्थकों को मास्क पहनना जरुरी
  • तीन चरणों के मतदान के दौरान निमय लागू रहेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here