बाइडन देंगे अमेरिकियों को ये भेंट!

अमेरिका कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा तबाही झेलनेवाले देशों में शामिल है। इससे राहत देने के लिए बाइडन ने करीब 139 लाख करोड़ के राहत पैकेज का प्रस्ताव रखा है।

अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को शपथग्रहण करेंगे। इससे पहले ही उन्होंने अपना खजाना खोलने की घोषणा कर दी है। अमेरिका कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा तबाही झेलनेवाले देशों में शामिल है। इससे राहत देने के लिए बाइडन ने करीब 139 लाख करोड़ के राहत पैकेज का प्रस्ताव रखा है। इसके तहत प्रत्येक अमेरिकी को 1,400 डॉलर यानी करीब एक लाख रुपए की सीधी मदद दी जाएगी। कोरोना महामारी के चलते लोगों की बिगड़ी आर्थिक स्थिति के मद्देनजर इस पैकेज का प्रस्ताव रखा गया है।

व्यापार और वैक्सीन प्रोग्राम के लिए भी बड़ा ऐलान
अमेरिकी लोगों को आर्थिक मदद, व्यापार में सहारा और नेशनल वैक्सीन प्रोग्राम में तेजी लाना इस प्रस्तावित पैकेज का उद्देश्य है। घोषित पैकेज में 415 अरब डॉलर कोविड 19 से निपटने, एक ट्रिलियन से ज्यादा लोगों और परिवारों की मदद के साथ ही 440 अरब डॉलर की सहायता व्यापार में दी जाएगी। पिछले महीने लागू राहत बिल में योग्य करदाताओं और उन पर आश्रित 17 वर्ष की उम्र से कम के परिजनों को 600 डॉलर की मदद का प्रावधान है। इस पैकेज में इनके साथ ही सभी आश्रितों को 1400 डॉलर की वित्तीय सहायता देने का परस्ताव है।

ये भी पढ़ेंः मंत्री माने पर मनपा ना माने… मुंबई की पढ़ाई में ये कैसा प्रपंच?

‘मदद के लिए अब और इंतजार नहीं’
इस प्रस्तावित अमेरिकन रेस्क्यू प्लान में 20 अरब डॉलर नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम और 50 अरब डॉलर कोरोना वायरस टेस्टिंग पर खर्च किए जाएंगे। बाइडन ने कहा है कि हम कई पीढ़ियों में एक बार होनेवाले स्वास्थ्य समस्या के बीच  आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। हम मदद के लिए और इंतजार नहीं कर सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here