जेपी नड्डा ने बताया, हिमाचल कैसे बना अग्रणी राज्य

नड्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में डबल इंजन सरकार विकास तथा जनकल्याण के लिए अपने समर्पण एवं सक्रियता के कारण जनाकांक्षाओं पर पूरी तरह खरी उतरी है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि केंद्र में नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली ‘डबल इंजन’ सरकार ने कड़ी मेहनत, समर्पण और जनकल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बल पर हिमाचल को देश के अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया है।

सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 20 अगस्त को आयोजित जनसभा में नड्डा ने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन सरकार विकास तथा जनकल्याण के लिए अपने समर्पण एवं सक्रियता के कारण जनाकांक्षाओं पर पूरी तरह खरी उतरी है। केंद्र की मोदी सरकार भारत को ‘विश्व गुरु’ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार हिमाचल को देश का सबसे प्रगतिशील राज्य बनाने के लिए कृतसंकल्प है।

केंद्र की उपलब्धियों को गिनाया
केंद्र सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि देशवासियों को 200 करोड़ से अधिक मुफ्त टीके उपलब्ध कराने के अलावा भारत ने दुनिया के 100 से अधिक अन्य देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध करवाई। उन्होंने कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक देने में हिमाचल को देश का पहला राज्य बनाने के लिए जय राम सरकार के प्रयासों की भी सराहना की।

ये भी पढ़ें – केंद्रीय गृह मंत्री का भोपाल में होगा आगमन, शहर की यातायात व्यवस्था में किए गए हैं ये परिवर्तन

विद्यार्थियों को वापस लाने में भी सफल
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार यूक्रेन में फंसे देश के 24000 से अधिक विद्यार्थियों को वापस लाने में भी सफल रही, जिनमें से हिमाचल प्रदेश के लगभग 430 विद्यार्थी थे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विद्यार्थी भी अपने वाहनों पर भारतीय ध्वज फहराकर यूक्रेन से बाहर निकलने में सफल रहे। यह बदलते भारत की तस्वीर है और प्रधानमंत्री मोदी के सक्षम नेतृत्व के कारण ही संभव हुआ है।

नड्डा ने कहा कि केंद्र की कांग्रेस सरकार ने सदैव राज्य के हितों की अनदेखी की, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश का विशेष राज्य का दर्जा बहाल किया है। भाजपा के कार्यकाल के दौरान परियोजनाओं के लिए केंद्र तथा राज्य की हिस्सेदारी का 90ः10 का अनुपात भी बहाल किया गया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा हिमाचल प्रदेश को प्रदान किए गए विशेष औद्योगिक पैकेज को तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा समाप्त कर दिया गया था।

परियोजना का निर्माण आरम्भ
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए अटल टनल प्रधानमंत्री मोदी की देन है। इस सुरंग के निर्माण से अटल बिहारी वाजपेयी का सपना पूरा हुआ है। वर्तमान केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 7000 करोड़ रुपये की रेणुका परियोजना का निर्माण भी आरम्भ किया गया है। केंद्र की उज्ज्वला योजना और प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के कारण हिमाचल प्रदेश चूल्हा धुआंमुक्त राज्य बनकर उभरा है। अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान कोल बांध परियोजना भी शुरू की गई थी और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राज्य को समर्पित की गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा के सत्ता में आने के बाद ही लुहरी परियोजना पर भी काम शुरू हो सका है।

नड्डा ने कहा कि भाजपा के कार्यकाल के दौरान प्रदेश के लिए 1300 करोड़ रुपये लागत का एम्स बिलासपुर स्वीकृत किया गया और शीघ्र ही इसका निर्माण पूरा होने वाला है। केंद्र सरकार द्वारा राज्य के चम्बा, सिरमौर, हमीरपुर और मंडी में चिकित्सा महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ऊना जिला में पीजीआई का सैटेलाइट सेंटर बन रहा है और प्रदेश में कई ट्रॉमा सेंटर निर्मित हो रहे हैं। ये सभी परियोजनाएं केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकारों के कारण संभव हो पाई हैं।

जनता को गुमराह करने का आरोप
उन्होंने आगामी चुनावों के दृष्टिगत कांग्रेसी नेताओं पर प्रदेश की जनता को गुमराह करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से पांवटा साहिब में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कोर्ट खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिलाने का मामला शीघ्र ही सुलझा लिया जाएगा ताकि इस समुदाय के लोग जनजातीय दर्जे से लाभान्वित हो सकें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के लिए यह सौभाग्य की बात है कि विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल का नेतृत्व हिमाचल प्रदेश के धरती पुत्र कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगभग हर पार्टी कार्यकर्ता की भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ कार्य करने की मधुर स्मृतियां हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here