शाह ने शबरी जयंती पर कोल जनजाति को किया संबोधित, अनुसूचित जाति के लिए कही ये बात

गृह मंत्री शाह ने कहा कि आज माता शबरी की जयंती का ऐतिहासिक दिन है। माता शबरी ने अपनी भक्ति से लोगों को युगों-युगों तक राम की भक्ति करने की प्रेरणा दी।

96

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की डबल इंजन की सरकार हर गरीब के जीवन को सुखी बनाने के लिये संकल्पित है। प्रधानमंत्री मोदी ने अनुसूचित जाति और जनजाति के विकास के लिये अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। पूर्व की केन्द्र सरकार एससी-एसटी वर्ग के लिये 24 हजार करोड़ प्रतिवर्ष खर्च करती थी, मोदी सरकार ने इस राशि को कई गुना बढ़ाकर 90 हजार करोड़ रुपये कर दिया है। पहले सिर्फ 167 एकलव्य विद्यालय हुआ करते थे, मोदी सरकार ने इनकी संख्या बढ़ाकर 690 कर दी है। इसी प्रकार एससी-एसटी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिये पहले 1000 करोड़ रुपये का प्रावधान था, जिसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 2833 करोड़ रुपये कर दिया है।

केन्द्रीय मंत्री शाह 24 फरवरी को मप्र के सतना में माता शबरी जयंती पर कोल जनजाति महाकुंभ को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ महाकुंभ का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। साथ ही 507 करोड़ रुपये लागत के 70 विकास कार्यों का शिलान्यास और 26 करोड़ रुपये लागत के 18 कार्यों का लोकार्पण किया। समारोह में विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये गये। प्रारंभ में केन्द्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने भगवान श्रीराम और माता शबरी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। साथ ही कन्या-पूजन कर बेटियों का सम्मान किया।

गृह मंत्री शाह ने कहा कि आज माता शबरी की जयंती का ऐतिहासिक दिन है। माता शबरी ने अपनी भक्ति से लोगों को युगों-युगों तक राम की भक्ति करने की प्रेरणा दी, ऐसी पवित्र भूमि को मैं प्रणाम करता हूं। मुझे यहां तीन बार आने का अवसर मिला। जब-जब मैं यहां आया, तब-तब मैं नई ऊर्जा और चेतना लेकर गया। माता शबरी समग्र विश्व का कल्याण करने वाली मां है, आप सभी सौभाग्यशाली है जो मां के सान्निध्य में रह रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज करोड़ों रुपयों के लोकार्पण और शिलान्यास शिवराज सिंह चौहान ने मेरे हाथों कराये हैं। मैं आज मन से चौहान को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने आपकी सभी जरूरतों को समझकर कोल समाज के भाई-बहनों के लिए संकल्प लिए हैं। उन्होंने कहा कि जब मैं जबलपुर आया था, उस दिन मुख्यमंत्री चौहान ने जनजातीय वर्ग के लिये 14 घोषणाएं की थी। मुझे प्रसन्नता है कि उन्होंने अपनी सभी घोषणाओं पर अमल कर जनजातीय वर्ग के उत्थान का कार्य किया है। केन्द्र और मध्यप्रदेश की सरकार अंत्योदय के तहत गरीब से गरीब व्यक्ति के जीवन को संवारने का काम कर रही है।

शाह ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में कोरोनारोधी टीके नि:शुल्क लगवा कर देशवासियों के जीवन को सुरक्षित किया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने हर गरीब के घर में प्रति व्यक्ति प्रतिमाह पांच किलो अनाज मुफ्त में भेजने का फैसला भी किया, 10 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय बनवाये और तीन करोड़ लोगों को गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराये हैं। देश के 80 करोड़ लोगों को ढाई साल से लगातार मुफ्त में 5 किलो अनाज दिया जा रहा है।

उन्होंने वर्ष 1832 के कोल विद्रोह का उल्लेख करते हुए कहा कि मोदी सरकार देश में शहीदों के स्मारक बनाने का काम कर रही है। पिछले 5 सालों में 80 जनजातीय स्मारक बनाने के लिये 200 करोड़ रुपये खर्च किये। देश में 70 साल में जो नहीं किया गया वह प्रधानमंत्री मोदी ने कर दिखाया है। देश में यह पहली बार हुआ है कि गरीब जनजातीय समाज की बेटी द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाकर समग्र जनजातीय समाज का सम्मान किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने पांच करोड़ रुपये खर्च कर रघुनाथ शाह और शंकर शाह का स्मारक बनाया और ढेर सारी योजनाएं संचालित की हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान को बधाई देते हुए कहा कि उनकी अगुवाई में प्रदेश तरक्की के नये आयाम हासिल कर रहा है। चौहान एक लोकप्रिय जननायक हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.