2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के लिए दाखिल किए दस्तावेज

मध्यावधि चुनाव में निराशाजनक हार मिलने के बाद ट्रंप अब व्हाइट हाउस के लिए अपना तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी में हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने औपचारिक रूप से 15 नवंबर को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए दस्तावेज दाखिल किए। इस दौरान ट्रंप ने फ्लोरिडा के एक रिसॉर्ट में अपने समर्थकों का अभिवादन किया। उन्होंने समर्थकों से कहा कि अब अमेरिका की वापसी शुरू हो रही है।

मध्यावधि चुनाव में निराशाजनक हार मिलने के बाद ट्रंप अब व्हाइट हाउस के लिए अपना तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी में हैं। ट्रंप को उम्मीद थी कि वे मध्यावधि चुनाव के नतीजों का इस्तेमाल अपनी पार्टी के नामांकन के लिए कर सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव प्राधिकरण के साथ व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के कागजात दाखिल कर दिए हैं। 2024 में पार्टी के नामांकन के संभावित दावेदार, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस और पूर्व उपाध्यक्ष माइक पेंस हो सकते है। ट्रंप को जीत के लिए 435 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करना होगा। डेमोक्रेटिक अमेरिकी सीनेटर राफेल वॉर्नॉक के खिलाफ दौड़ में ट्रंप के चुने हुए उम्मीदवार में पूर्व फुटबॉल स्टार हर्शल वॉकर भी है।

ये भी पढ़ें – जानिये, मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत कितने सांसद एवं पूर्व सांसद हैं आरोपी

मध्यावधि चुनाव के निराशाजनक नतीजों के बाद ट्रंप पर आरोप लग रहे हैं कि उनके समर्थन के कारण ही रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनाव हार गए। इस बीच ट्रंप ने 15 नवंबर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐलान किया था कि उम्मीद है कि 16 नवंबर का दिन हमारे देश के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होगा!

ट्रंप के लिए यह चुनाव बेहद मुश्किल साबित हो सकता है कि क्योंकि बतौर राष्ट्रपति उन पर दो बार महाभियोग चल चुका है। अमेरिका के इतिहास में केवल एक ही ऐसे राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड थे जिन्होंने राष्ट्रपति पद से हटने के बाद 1884 और 1892 में दोबारा राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here