निकाय चुनाव: यूपी के सभी जिलों में मतगणना शुरू, दोपहर 12 बजे तक आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक कोई भी दल विजय जुलूस नहीं निकाल सकेगा।

42

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव (Uttar Pradesh Municipal Election) के लिए राज्य के सभी 75 जिलों में आज सुबह आठ बजे मतगणना (Vote Counting) का कार्य प्रारंभ हो गया है। 17 नगर निगम समेत 760 निकायों के लिए प्रदेश भर में 353 मतगणना केंद्रों (Vote Counting Centers) पर वोटों की गिनती हो रही है। मतगणना केंद्रों के अंदर और बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

विभिन्न मतगणना केंद्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सबसे पहले पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती हो रही है। इसके बाद नगर निगम में ईवीएम के जरिए हुए मतदान के लिए मतगणना शुरू होगी। वहीं नगर पंचायत परिषदों और नगर पंचायतों के लिए मतपत्रों से वोटों की गिनती हो रही है। अनुमान है कि दोपहर 12 बजे तक नगर निगमों के नतीजे आने लगेंगे।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक विधानसभा चुनाव: 36 केंद्रों पर मतगणना शुरू

गिनती के 35 हजार कर्मी तैनात
प्रदेश के समस्त जनपदों में मतगणना कराने के लिए कुल 760 नगरीय निकायों के लिए 353 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना कार्य के लिए लगभग 35 हजार कर्मियों को तैनात किया गया है।

नहीं निकल सकेंगे विजय जुलूस
राज्य निर्वाचन आयोग ने इस मौके पर विजय जुलूस को प्रतिबंधित कर दिया है। आयोग ने 12 मई को ही आदेश जारी कर दिया था कि किसी भी विजयी उम्मीदवार को विजय जुलूस निकालने की अनुमति कतई न दी जाए। राज्य निर्वाचन आयुक्त, मनोज कुमार ने बताया कि मतगणना को पारदर्शिता और बेहतर ढंग से निष्पक्षता के साथ कराने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने मतगणना को सीसीटीवी की निगरानी में कराए जाने का निर्देश दिया है।आवश्यकतानुसार वीडियोग्राफी कराने को कहा है।

देखें यह वीडियो- संबित पात्रा का CM केजरीवाल पर हमला, कहा- महाराज के परिवर्तन की यह कहानी

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश नगर निकाय के 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषद और 544 नगर पंचायत समेत कुल 760 सीटों के लिए दो चरणों में 4 मई और 11 मई को मतदान हुआ था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.