जश्न मनाने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं पर चुनाव आयोग सख्त! होगी ये कार्रवाई

पश्चिम बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु तथा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कराए गए मतदान की मतगणना जारी है। इस बीच जिन पार्टियों को जीत मिलती दिख रही है, उसके कार्यकर्ता और समर्थक जश्न मनाने में जुट गए हैं, लेकन ऐसे लोगों पर चुनाव आयोग की टेढ़ी नजर पड़ गई है।

208

देश के चार राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु तथा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कराए गए चुनाव की मतगणना जारी है। अब तक काफी हद इन प्रदेशों के परिणामों का परिदृश्य स्पष्ट हो गया है। इस बीच कई स्थानों पर पार्टियों द्वारा जीत का जश्न मनाया जा रहा है। चुनाव आयोग ने अब संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को ऐसे कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा फटकार लगाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने पहले से ही विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी है, लेकिन आयोग के इस आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए पार्टी के नेता, कार्यकर्ता और समर्थक कई स्थानों पर जश्न मनाने में जुटे हैं।

मुख्य सचिव को सख्त आदेश
कोरोना की बढ़ती संख्या को देखते हुए, चुनाव परिणामों के दौरान चुनाव आयोग द्वारा सभी राज्यों को सख्त निर्देश जारी किए गए थे। उसके अनुसार, केंद्रीय चुनाव आयोग ने संबंधित राज्यों से जुलूस निकालने या जश्न मनाने पर कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था ताकि कहीं भीड़ न जमा हो। लेकिन जिन पार्टियों को मतगणना के दौरान बढ़त मिलती दिख रही है, वे चुनाव आयोग के आदेश को भूलकर जश्न मना रही हैं। इस स्थिति में चुनाव आयोग द्वारा सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का स्पष्ट आदेश जारी किया गया है।

ये भी पढ़ेंः पांच राज्यों की मतगणना शुरू! 822 विधान सभा में किसका होगा राज?

अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश
केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है कि वह इन नियमों के उल्लंघन को बहुत गंभीरता से ले रहा है। आयोग ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों को भी निलंबित करने का आदेश दिया है।

जश्न मनाने वाले कार्यकर्ता गायब
चुनाव आयोग के सख्त आदेश के बाद डीएमके के जश्न मना रहे कार्यकर्ता गायब हो गए हैं। इसके साथ ही पुलिस ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.