क्या चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग गंभीर रुप से बीमार हैं ? बताए जा रहे हैं ये कारण

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग फिलहाल किसी दूसरे देश के नेताओं से मिलने से बचते नजर आ रहे हैं। वे उन विदेशी नेताओं से भी नहीं मिलते, जो इस समय विभिन्न कारणों से चीन में हैं।

88

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्वास्थ्य को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। उनकी विदेश यात्राओं की घटती संख्या को चर्चा के पीछे मुख्य कारण बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि जिनपिंग फिलहाल किसी भी नेता से मिलने की स्थिति में नहीं हैं। हालांकि उनके स्वास्थ्य को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। वे 68 साल के हैं।

दो साल में कोई विदेश दौरा नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने पिछले लगभग दो साल में एक भी विदेश यात्रा नहीं की है। उन्होंने अपना आखिरी विदेश दौरा जनवरी 2020 में किया था। उस समय जिनपिंग म्यांमार के दौरे पर गए थे। उस यात्रा के बाद वे विदेश दौरे पर नहीं गए। वह कुछ सप्ताह पहले तिब्बत गए थे। किसी चीनी राष्ट्रपति की यह पहली तिब्बत यात्रा थी लेकिन चीनी मीडिया के अनुसार उनके तिब्बत दौरे को विदेशी दौरा नहीं कहा जा सकता क्योंकि चीन तिब्बत पर दावा करता रहा है।

मिलने से बचते रहे हैं जिनपिंग
यूएस टुडे के मुताबिक, जिनपिंग फिलहाल किसी दूसरे देश के नेताओं से मिलने से बचते नजर आ रहे हैं। वे उन विदेशी नेताओं से भी नहीं मिलते, जो इस समय विभिन्न कारणों से चीन में हैं। उन्होंंने किसी भी विदेशी नेता की चीन में मेजबानी नहीं की है। वे इससे बचते रहे हैं। विदेशी नेता को भी राजधानी बीजिंग में नहीं, देश के दूसरे शहरों में बुलाया जाता है, ताकि उनसे जिनपिंग को मिलने की जरुरत न हो। विदेशी नेताओं को चीन का दौरा करने के दौरान जरूरत पड़ने पर विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात करते देखा जाता है।

2019 के दौरे के दौरान चर्चा
जिनपिंग ने मार्च 2019 में इटली, मोनाको और फ्रांस के दौरा किया था। उस समय उनको दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान देखा गया था कि वे ठीक से चल नहीं रहे थे, उन्हें चलने में परेशानी हो रही थी। कैमरों ने यह भी दिखाया कि फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ चर्चा करते समय उन्हें कुर्सी पर बैठने में कठिनाई हो रही थी। अमेरिकी मीडिया का मानना था कि जिनपिंग अपनी कुर्सी के सहारे बैठे थे।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र राज्य सभा उपचुनाव: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने घोषित किया उम्मीदवार

प्रत्यक्ष बैठकों से दूरी
मीडिया के मुताबिक, जिनपिंग स्वास्थ्य समस्याओं के चलते ज्यादा से ज्यादा नेताओं से फोन पर संवाद करते हैं। हाल के दिनों में उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित कुल 60 राष्ट्रपतियों से फोन पर बात की। राष्ट्रपति जिनपिंग वर्चुअल मीडिया के जरिए कई कार्यक्रमों में शामिल हो चुके हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 9 सितंबर, 2021 को आयोजित किया गया था। उन्होंने बैठक में शामिल होने के बजाय डिजिटल रूप से भी भाग लिया।

हाल के एक भाषण से संदेह
शेनझेन स्पेशल इकोनॉमिक जोन की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ में शामिल होने जिनपिंग देर से पहुंचे थे। वे सामान्य उत्साह के बजाय धीमी आवाज में बोल रहे थे। भाषण के दौरान उनके बार-बार खांसने और पानी पीने से उनकी हालत को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। इतना ही नहीं, पिछले कुछ हफ्तों में चीन ने जिनपिंग, अमेरिकी विदेश मंत्री, सिंगापुर के प्रधानमंत्री और डच प्रधानमंत्री के साथ तीन महत्वपूर्ण बैठकें बिना किसी ठोस कारण के रद्द करने की घोषणा की है। इस पृष्ठभूमि में जिनपिंग के स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की चर्चा की जा रही है। क्या जिनपिंग को कोई गंभीर बीमारी है? क्या चीन जिनपिंग के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी छिपाई जा रही है? उनको हुआ क्या है? वैश्विक राजनीतिक हलकों में इस तरह की चर्चा जारी है। हालांकि इस बारे में दावे के साथ कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.