चीनी चालबाजों का डबल अटैक, लद्दाख में करना था मुंबई जैसा गेम

विश्व को कोरोना संक्रमण देनेवाला चीन अपने षड्यंत्रों से पीछे नहीं हटता है।

121

चीन अपनी चालबाजियों को नहीं छोड़ रहा है। वर्तमान प्रकरण लद्दाख से सामने आया है। जहां चीन के हैकरों ने केंद्र शासित प्रदेश की बिजली यंत्रणा को ठप करने के लिए हमला किया है। हैकरों का उद्देश्य बिजली आपूर्ति व्यवस्था को ठप करने और जानकारियों को चुराने का था। इसके पहले मुंबई में बिजली के लोड सेंटर्स पर हैकरों ने हमला किया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन के हैकरों ने सात प्रयत्न किये हैं, जिसका उद्देश्य भारतीय बिजली आपूर्ति व्यवस्था को बंद करने का था। इस विषय में केंद्र सरकार की ओर से भी पुष्टि आ गई है।

सरकार ने की पुष्टि
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के सिंह ने बताया कि, चीनी हैकरों द्वारा दो बार प्रयत्न हुए हैं, लद्दाख की बिजली आपूर्ति व्यवस्था को ठप करना था। जो सफल नहीं हो पाया है। ऐसे हमलों को नाकाम करने के लिए हमने अपनी सुरक्षा व्यवस्था चुस्त कर दी है।

मुंबई में भी हो चुका है हमला
12 अक्टूबर, 2020 को मुंबई में बत्ती गुल हो गई थी। जिसको लेकर महाराष्ट्र के ऊर्जा विभाग द्वारा आरोप लगाया गया था कि चीन और इंग्लैंड से साइबर हमले हुए थे, जिसके कारण ग्रिड फेल हुई, परंतु केंद्रीय उर्जा विभाग ने इसका खंडन किया था, वहीं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के सिंह ने यह पुष्टि की थी कि, मुंबई में बिजली के लोड सेंटर्स के स्काडा सिस्टम हैं जिन पर साइबर अटैक हुए थे।

इस हमले में लोड डिस्पैच संतुलित करनेवाली स्काडा (SCADA) यूनिट से चीन, इंग्लैंड समेत आठ स्थानों से फायरवाल ब्रेक करके ट्रोजन मालवेयर के प्रवेश का पता चला था।

पहले भी होता रहा है प्रयत्न
एक निजी मीडिया हाउस के अनुसार चीन के हैकरों ने अब तक सात बार देश की बिजली वितरण व्यवस्था को ठप करने का प्रयत्न किया है। इन हैकरों ने साइबर एस्पनेज अटैक शुरू किया है। जिसमें सात लोड सेंटर्स को टार्गेट किया गया है।

गलवान भिड़ंत के समय भी सक्रिय थे चीनी हैकर
ऐसी जानकारी भी मिली थी कि, गलवान घाटी में भारतीय सेना के पराक्रम से डरकर जब चीनी सैनिक रो रहे थे, उस समय भी चीन के हैकर भारतीय बिजली संयत्रों को निशाना बना रहे थे। परंतु, सुरक्षा एजेंसियों की सक्रियता से ऐसे सभी प्रयत्न असफल ही रहे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.