उपचुनाव परिणाम… भाजपा-कांग्रेस के लिए कहीं खुशी कहीं गम, शिवसेना, आईएनएलडी को बड़ा लाभ

उपचुनाव परिणाम विपक्ष की पार्टियों के लिए खुशियों की झड़ी लेकर आया है, तो सत्ताधारी भाजपा के लिए चिंतन समय आ गया है। नमक, तेल और ईंधन के बढ़ते दाम उसकी जीत के ग्राफ को गिराने की अग्रिम सूचना देने लगे हैं।

देश की 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान के परिणाम आ गए हैं। इसमें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना जैसी क्षेत्रीय पार्टियों के लिए कहीं खुशी कहीं गम की स्थिति निकलकर आई है।

ये भी पढ़ें – छठ पूजा करना चाहते हैं तो पहले जान लें मनपा के नए दिशा निर्देश

चुनाव परिणामों पर एक दृष्टि

ममता जीत गई
पश्चिम बंगाल विधानसभा की 4 सीटों पर मतदान हुए थे, जिस पर तृणमूल कांग्रेस ने क्लीन स्वीप की है। इन सीटों पर तृणमूल कांग्रेस को 75 प्रतिशत मत पड़े हैं, भाजपा को 14.5 प्रतिशत और सीपीआईएम को 7.3 प्रतिशत मत मिले हैं।

महंगाई मार गई
हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं ने कांग्रेस को अच्छी खबर दी है। वहां की मंडी लोकसभा सीट और अर्की, फतेहपुर, जुब्बल-कोलखाई विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने क्लीन स्वीप करते हुए सत्ताधारी भाजपा को चारो खाने चित् कर दिया है।

विश्वास कायम
असम की चार विधानसभ सीटों में से भाजपा के खाते में तीन सीटें गई हैं, जबकि एक सीट पर भाजपा की सहयोगी यूपीपीएल को जीत मिली है। इस जीत के साथ मुख्यमंत्री हेमंता बिस्वा सरमा के कार्यों पर जनता की विश्वास की मुहर लग गई है।

चल गया तीर
दादरा मगर हवेली की लोकसभा सीट पर शिवसेना को जीत मिली है। महाराष्ट्र के बाहर किसी लोकसभा सीट पर शिवसेना उम्मीदवार की यह पहली जीत है।

विजय हाथ के साथ
महाराष्ट्र के देगलूर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई है। यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार जे अंतापुरकर की जीत हुई है।

हरियाणा में अभय दान
राज्य की ऐलनाबाद सीट से इंडियन नेशनल लोकदल के अभय सिंह चौटाला की जीत हुई है। उन्होंने भाजपा – जेजेपी गठबंधन को 6,739 मतों से पराजित किया।

तुम-हम एक समान, मुख्यमंत्री के घर में सेंध
कर्नाटक विधानसभा की दो सीटों के परिणामों मे एक पर भाजपा और दूसरी कांग्रेस ने जीत प्राप्त की है। कांग्रेस ने जिस सीट पर जीत प्राप्त किया है वह मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई का गृहक्षेत्र है।

सरकार पर विश्वास
मेघालय में सत्ताधारी एनपीपी और यूडीपी गठबंधन ने तीनों विधानसभा सीटों पर जीत प्राप्त की है।

लालू की युक्ति फेल
बिहार में लालू प्रसाद यादव की युक्ति भी काम न आई। कुशेश्वरस्थान और तारापुर से जनता युनाइटेड की जीत हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here