बीएसएफ स्थापना दिवस: पीएम मोदी ने की बीएसएफ के कार्यों की सराहना 

सीमा सुरक्षा बल की स्थापना वर्ष 1965 में देश की सीमाओं की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय अपराध को रोकने के लिए की गई थी। यह बल केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। 

238

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 58वें  स्थापना दिवस पर बीएसएफ जवानों को बधाई दी और उनके काम की सराहना की। सीमा सुरक्षा बल की स्थापना वर्ष 1965 में देश की सीमाओं की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय अपराध को रोकने के लिए की गई थी। यह बल केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, स्थापना दिवस पर सभी बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई देता हूं। यह एक ऐसा बल है जिसका भारत की रक्षा करने और साथ देश की सेवा करने का एक उत्कृष्ट रिकॉर्ड है। उन्होंने आगे कहा कि मैं प्राकृतिक आपदाओं जैसी चुनौतीपूर्ण स्थितियों के दौरान बीएसएफ के महान कार्यों की भी सराहना करता हूं।

ये भी पढ़ें- भारत-अमेरिका के बीच बढ़ रहीं नजदीकियां से टेंशन में चीन, यूएस की सुरक्षा रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

सीमा सुरक्षा बल का गौरवशाली इतिहास
बीएसएफ की स्थापना 1965 में की गई थी। यह बल पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती भारत की 6386.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करता है। सीमा सुरक्षा बल का गौरवशाली इतिहास है। इस बल ने हर विपत्ति के समय अपने अदम्य साहस और वीरता का परिचय दिया है। इसी तरह बीएसएफ ने 1971 को भारत पाकिस्तान युद्ध में अपनी वीरता का परिचय दिया। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा की बात हो या फिर नागालैंड, पंजाब या कोई अन्य नक्सल प्रभावित क्षेत्र की रक्षा करना हो, सब में हमारे वीर जवानों ने अपनी बहादुरी और पराक्रम का परिचय दिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.