भारत के इस ‘डोज’ के बाद सुधरा ब्रिटेन! लिया बड़ा निर्णय

प्रत्येक देश ने अपने देश में कुछ टीकों को मंजूरी दी है। इस वजह से ब्रिटेन में जाने वाले भारतीयों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्योंकि ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता नहीं दी थी।

भारत में टीकाकरण अभियान जोर पकड़ रहा है। देश से बाहर यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए टीके की दोनों खुराक आवश्यक हैं। लेकिन कुछ दिनों पहले कोविशील्ड का टीका लगवाने वाले भारतीयों के लिए समस्याएं थीं। इस वैक्सीन की दो खुराक लेने वाले भारतीयों को ब्रिटेन में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। भारत सरकार द्वारा ब्रिटेन की नीति का कड़ा विरोध करने के बाद ब्रिटेन ने अब इस बारे में बड़ा निर्णय लिया है।

कोविशील्ड वैक्सीन को आखिरकार ब्रिटिश सरकार ने मंजूरी दे दी है। ब्रिटिश सरकार ने साफ कर दिया है कि वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले भारतीयों को अब क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। यह फैसला 11 अक्टूबर से लागू होगा।

ब्रिटेन ने कोविशील्ड को नहीं दी थी मंजूरी
प्रत्येक देश ने अपने देश में आने वाले यात्रियों के लिए कुछ टीकों को मंजूरी दी है। इस वजह से ब्रिटेन में जाने वाले भारतीयों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्योंकि ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता नहीं दी थी। वहां कोविशील्ड लेने वाले भारतीयों को क्वारंटाइन रहने के लिए मजबूर कर दिया गया था। अब भारत सरकार के इस पर कड़ा रुख अपनाने के बाद ब्रिटिश सरकार नरम पड़ गई है।

ये भी पढ़ेंः चीन की घुसपैठ की एक और चाल नाकाम! हमारे जाबांज सैनिकों ने ऐसे खदेड़ा

भारत ने भी लगाए प्रतिबंध
बार-बार अनुरोध के बावजूद, ब्रिटिश सरकार ने अपनी स्थिति पर जोर दिया। उसके बाद भारत ने भी ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन करने का निर्णय लिया। इसके बाद ब्रिटिश सरकार बचाव में आई और कहा कि वह भारत के लिए यात्रा की स्थिति को यथासंभव आसान बनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here