‘लोकल’ मुद्दे पर भाजपा की चेतावनी… दें अनुमति अन्यथा

लोकल ट्रेन में आम यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं है। पिछली बार जिन आवश्यक सेवाओं से संलग्न लोगों को अनुमति मिली थी उनमें से कइयों को इस बार यात्रा की अनुमित नकार दी गई है।

86

मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन में प्रवेश को लेकर अभी भी प्रतिबंध चल रहा है। मात्र कुछ सेवाओं में कार्यरत् लोगों को ही लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति मिल पाई है। जिसके कारण शहर के नौकरी पेशा धक्के खाने और अधिक पैसे खर्च करके अपने कार्यस्थलों तक पहुंच रहे हैं। इस दिक्कत को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने मुंबई के पश्चिमी उपनगर बोरीवली में आंदोलन किया।

इस आंदोलन में मांग की गई कि, ऐसे यात्री जिन्होंने दो टीका ले लिया है उन्हें लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति दे दी जाए। विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर ने बताया कि उन्होंने लोकल में दो टीका ले चुके यात्रियों को प्रवेश देने के लिए एक पत्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दिया था। परंतु, इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। सरकार लोकल ट्रेन यात्रियों के संयम की परीक्षा ले रही है।

मंत्री तैयार पर मुख्यमंत्री का इन्कार
प्रवीण दरेकर ने कहा कि, उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी लोकल ट्रेन में सभी को यात्रा की अनुमति देने का समर्थन करते हैं। परंतु, मुख्यमंत्री इस विषय में चुप्पी साधे बैठे हैं। हमने रेल राज्यमंत्री राव साहब दानवे से बात की है, वे भी तैयार हैं, रेलवे केंद्र सरकार के अधीन है परंतु, महामारी प्रबंधन कानून के अनुसार राज्य को रेल सेवाओं के विषय में निर्णय लेने का अधिकार है।

जेब पर अतिरिक्त बोझ
कोरोना संक्रमण के कारण देश में मार्च 2020 में पहली बार लॉकडाइन लगा। डेढ़ वर्ष बाद भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देश के लोग झेल रहे हैं। लंबे समय तक लोग घरों में रहे परंतु, पिछले कुछ महीनों में नौकरी व्यवसाय के लिए लोगों के लिए घर से निकलना मजबूरी हो गई है। अब जब कोरोना का संक्रमण मुंबई में तेजी से नियंत्रण में आ रहा है, तब लोकल ट्रेन में लोगों को प्रवेश देना आवश्यक हो गया है। लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति न मिलने से लोगों को प्रतिदिन बस के लिए धक्के खाने पड़ रहे हैं, बहुत से पैसे टैक्सी-रिक्शा में लोगों के खर्च हो रहे हैं। लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि कोरोना से संक्रमित होने से लोग भले ही न मरें पर घर बैठे रहने से खाने के लिए जरूर लोग मर जाएंगे।

भाजपा नेताओं की रही उपस्थिति
इस आंदोलन में स्थानीय सांसद गोपाल शेट्टी, विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर, विधायक मनीषा चौधरी, सुनील राणे, जिलाध्यक्ष गणेश खणकर, प्रकाश दरेकर समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.