राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने महाराष्ट्र में बढ़ाया ऐसा पेंच

राज्यसभा चुनावों में भाजपा ने तीसरा उम्मीदवार देकर संघर्ष कड़ा कर दिया है।

72

भाजपा केंद्रीय चुनाव कमेटी ने महाराष्ट्र से तीन उम्मीदवारों की सूची जारी की है। जिसमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, डॉ.अनिल बोंडे और धनंजय महाडिक का नाम है। प्रदेश में भाजपा के संख्याबल के हिसाब से दो उम्मीदवार आसानी से चुने जा सकते हैं। जबकि तीसरे उम्मीदवार के उतारे जाने से पेंच बढ़ गया है।

राज्यसभा में महाराष्ट्र से भाजपा के तीन सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसमें डॉ.विनय सहस्रबुद्धे, पीयूष गोयल और विकास महात्मे का नाम है, जबकि युवराज संभाजी राजे छत्रपति राष्ट्रपति नामित राज्यसभा सदस्य थे। भारतीय जनता पार्टी द्वारा घोषित सूची में मात्र केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को ही पुन: राज्यसभा भेजने का निर्णय सामने आया है। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता विनय सहस्रबुद्धे का नाम शामिल न होने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है। विकास महात्मे को भी इस बार अवसर नहीं मिला पाया है। इसी प्रकार युवराज संभाजी राजे छत्रपति ने इस बार निर्दलीय राज्यसभा उम्मीदवारी की निर्णय लिया था, जिसमें शिवसेना ने समर्थन नहीं किया और अंतत: उन्होंने अपना निर्णय वापस ले लिया।

ये भी पढ़ें – भाजपा ने राज्यसभा चुनावों के लिए की नामों की घोषणा, निर्मला सितारमण और पीयूष गोयल को यहां से मिला अवसर

दो की जीत अटल
भारतीय जनता पार्टी के कुल 106 विधायक हैं, उसे छोटे दलों के 2 और 5 निर्दलीयों का सामर्थन प्राप्त है। उसका कुल आंकड़ा 113 विधायकों तक जाता है। एक उम्मीदवार की विजय के लिए 42 विधायकों का समर्थन आवश्यक है, इसे देखते हुए भाजपा के दो उम्मीदवार आसानी से राज्यसभा पहुंच जाएंगे, जबकि तीसरे उम्मीदवार के लिए मात्र 29 विधायकों का ही समर्थन मिलेगा। ऐसी स्थिति में भाजपा के तीसरे उम्मीदवार की जीत महाविकास आघाड़ी सरकार के लिए भी बहुमत सिद्ध करने की परीक्षा से कम नहीं होगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.