भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर किया मंथन!

केन्द्रीय चुनाव समिति की पार्टी मुख्यालय पर करीब साढ़े 3 घंटे तक चली बैठक में गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नाम पर विचार किया गया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की 9 नवंबर को हुई बैठक में गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित रहे।

पार्टी मुख्यालय में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटिल, देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव, बीएस येदियुरप्पा और मनसुख मांडविया भी शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक, गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा अपने मौजूदा विधायकों में से 25 प्रतिशत से ज्यादा विधायकों के टिकट काटकर उनकी जगह नए चेहरों को मौका दे सकती है।

केन्द्रीय चुनाव समिति की पार्टी मुख्यालय पर करीब साढ़े 3 घंटे तक चली बैठक में गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नाम पर विचार किया गया। गुजरात चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची गुरुवार सुबह जारी की जाएगी। इस बैठक में सभी 182 उम्मीदवारों के नामों पर विचार हुआ। अगले कुछ दिनों में सभी नामों की घोषणा हो सकती है।

दरअसल, ज्यादा सीटों पर जीत का नया कीर्तिमान स्थापित करने के उद्देश्य से भाजपा युवा चेहरों को मौका देने पर विचार कर रही है, ऐसे में कई वरिष्ठ नेताओं को उम्मीदवारों की सूची से बाहर किया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो 75 साल से ऊपर के लोगों को टिकट नहीं दिया जाएगा। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने पहले ही प्रदेश अध्यक्ष सीआर पटेल को पत्र लिख कर चुनाव लड़ने से मना कर दिया है। इसके अलावा सौरव पटेल और भूपेंद्र सिंह चुडास्मा सहित कुछ वरिष्ठ नेताओं को भी हटाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – 10 नवंबर का इतिहासः माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 1.0 ने बदल दिया कंप्यूटर का अंदाज

सूत्र बताते हैं कि हार्दिक पटेल को विरमगाम से टिकट मिल सकता है और अल्पेश ठाकोर को भी टिकट दिया जाएगा। वहीं, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा पटेल जामनगर उत्तर से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं। मोरबी के पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया, जिन्हें हाल ही में पुल हादसे के बाद लोगों को बचाते हुए देखा गया था, को टिकट दिया जाएगा।

इससे पहले, गत 8 नवंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्य भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने संभावित उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक की थी।

उल्लेखनीय है कि 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि कांग्रेस को 77 सीटों पर सफलता मिली थी। मौजूदा समय में 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा के पास 111 विधायकों का आंकड़ा है। गुजरात में दो चरणों में 01 और 05 दिसंबर को मतदान होंगे और नतीजे 08 दिसंबर को आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here