भाजपा के विधान परिषद उपचुनाव का ऐसा है गणित, जातिगत समीकरण को साधने का प्रयत्न

एमएलसी चुनाव के उम्मीदवारों की घोषणा हो गई है।

96

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश और कर्नाटक विधान परिषद उपचुनाव के लिए शनिवार को उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह के मुताबिक, उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दो सीटों के उपचुनाव के लिए धर्मेन्द्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान को प्रत्याशी घोषित किया गया है, जबकि कर्नाटक विधान परिषद की एक सीट के उपचुनाव के लिए पार्टी ने बाबूराव चिंचानसूरु को उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें – बच्चों को अकेले न छोड़ें, वसई में साढ़े तीन साल की बच्ची की मात्र इसलिए चली गई जान

उत्तर प्रदेश के दोनों उम्मीदवार जातिगत समीकरण और पूर्वांचल को साधने के उद्देश्य से फिट बैठते हैं। धर्मेन्द्र सिंह सैंथवार गोरखपुर से हैं, जबकि निर्मला पासवान प्रयागराज से हैं। इनमें से एक ओबीसी समाज से और दूसरी दलित समाज का प्रतिनिधित्व करती हैं। भारतीय जनता पार्टी पूर्वांचल में अपना जनमत बढ़ाने के प्रयत्न में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री इसी क्षेत्र से हैं। इसलिए भाजपा पूर्वांचल को अपना गढ़ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। भाजपा के विधान परिषद सदस्य रहे जयवीर सिंह के इस्तीफा देने और सपा नेता अहमद हसन के निधन के बाद उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दो सीटें खाली हुई थी। विधान परिषद उप चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 01 अगस्त है, जबकि 02 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच और 04 अगस्त तक नामांकन वापस लिये जा सकते हैं। मतदान 11 अगस्त को होगा।

योगी के खास
धर्मेन्द्र सिंह सैंथवार गोरखपुर इकाई के अध्यक्ष हैं। वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास के लोगों में से गिने जाते हैं। अपने क्षेत्र में वे ओबीसी समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनकी उम्मीदवारी के साथ गोरखपुर में भाजपा शत-प्रतिशत यश प्राप्ति का गणित लगा रही है।

केशव प्रसाद की जीत का मंत्र
प्रयागराज के सिराथू से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या चुनाव लड़ते हैं। वहां उनकी हार का परिणाम बदलने के लिए भाजपा ने निर्मला पासवान के एनएलसी चुनाव उम्मीदवार बनाया है। उर्मीला दलित समाज से प्रतिनिधि हैं और वर्तमान समय में महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.