अरुणाचल प्रदेश को मिला अपना पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

इस हवाई अड्डे के संचालन से पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। इसे 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है। इसके निर्माण में 640 करोड़ रुपए खर्च किये गए हैं।

97

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश को बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी ने ईटानगर में राज्य के पहले ग्रीनफील्ड ‘डोनी पोलो’ हवाई अड्डा और 600 मेगावाट के कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उड़ान ब्रोशर भी लांच किया।

सभी मौसम में संचालन क्षमता
इस हवाई अड्डे के संचालन से पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। इसे 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है। इसके निर्माण में 640 करोड़ रुपए खर्च किये गए हैं। 2300 मीटर रनवे के साथ हवाई अड्डा सभी मौसम में संचालन के लिए उपयुक्त है। हवाई अड्डा टर्मिनल एक आधुनिक इमारत है, जो ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और संसाधनों की रिसाइक्लिंग को बढ़ावा देती है।

ये भी पढ़ें – हनी ट्रैप में नेहरू ने कर दिया देश का विभाजन, रणजीत सावरकर का राहुल गांधी को प्रत्युत्तर

व्यापार को मिलेगा बढ़ावा 
ईटानगर में नए हवाई अड्डे के विकास से क्षेत्र में न केवल कनेक्टिविटी में सुधार होगा, बल्कि इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा इसके साथ ही पर्यटन के विकास के लिए भी एक उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करेगा। इससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 600 मेगावाट के कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन को भी राष्ट्र को समर्पित किया। 8450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित यह पावर स्टेशन अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 80 किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह परियोजना अरुणाचल प्रदेश को आवश्यकता से अधिक बिजली वाला राज्य बनाएगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.