पाकिस्तानी सेना प्रमुख को मरियम शरीफ ने ऐसा क्या कह दिया कि भड़क गई आर्मी? जानिये, इस खबर में

हाल के दिनों में सिर्फ मरियम ही नहीं, पाकिस्तान के कई नेताओं ने आर्मी चीफ के रिटायरमेंट और नए आर्मी चीफ पर अपनी राय रखते हुए टिप्पणियां की हैं।

78

प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की भतीजी और नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज द्वारा सेना प्रमुख पर की गई टिप्पणी से पाकिस्तान सेना नाराज हो गई है। मरियम ने कहा कि सेना प्रमुख को एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जिसकी प्रतिष्ठा बेदाग हो। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने राजनेताओं को बेबुनियाद बयान देने से बचने की नसीहत दे डाली।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने 12 मई को कहा कि सेना प्रमुख को एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जिसकी प्रतिष्ठा बेदाग और जो किसी भी आलोचना या संदेह से मुक्त हो। रिपोर्ट के अनुसार मरियम ने 12 मई को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन में रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ की टिप्पणियों के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही है। आसिफ ने कहा था कि आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के नाम पर विचार किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर शताब्दी एक्सप्रेस में विस्टा डोम कोच जोड़े जाने को लेकर रेलवे ने लिया यह निर्णय!

रिटायरमेंट और नए आर्मी चीफ पर टिप्पणी
हाल के दिनों में सिर्फ मरियम ही नहीं, पाकिस्तान के कई नेताओं ने आर्मी चीफ के रिटायरमेंट और नए आर्मी चीफ पर अपनी राय रखते हुए टिप्पणियां की हैं।

राजनेताओं की टिप्पणियां अविवेकपूर्ण
इसके बाद पाक सेना के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि हाल ही में पेशावर कोर कमांडर के बारे में महत्वपूर्ण वरिष्ठ राजनेताओं की अविवेकपूर्ण टिप्पणियां बहुत अनुचित हैं। इस तरह के बयानों से संस्था और उसके नेतृत्व के सम्मान और मनोबल को ठेस पहुंचती है। यह उम्मीद की जाती है कि देश का वरिष्ठ राजनीतिक नेतृत्व संस्थान के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने से परहेज करे।

जनरल फैज हमीद पर तल्ख टिप्पणी
मरियम ने इससे पहले जनरल फैज हमीद पर तल्ख टिप्पणी की थी। फतेह जंग में पिछले हफ्ते एक रैली को संबोधित करते हुए मरियम ने इमरान खान के एक पॉडकास्ट का जिक्र करते हुए जनरल हमीद की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि वे इमरान सरकार की ‘आंख और कान’ थे, जिनके माध्यम से राजनीतिक विरोधियों का गला घोंट दिया गया था।

जनरल फैज हमीद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान के करीबी
जनरल फैज हमीद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान के करीब माने जाते रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के प्रमुख के रूप में भी कार्य किया है। इसके बाद उन्हें पेशावर कोर का कमांडर बना दिया गया था। इमरान खान के साथ उनके मधुर संबंधों को देखते हुए तब संभावना जताई गई थी कि उन्हें पाकिस्तान का अगला आर्मी चीफ बनाया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के मौजूदा आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा नवंबर में रिटायर हो रहे हैं। 61 साल के जनरल बाजवा को 2016 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.