अब आजादी क्वेस्ट, खेलें और गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को जानें

ये पहल प्रधानमंत्री के गेमिंग और खिलौना उद्योगों के हितधारकों से किए उस आह्वान से प्रेरित है कि, वे ऐसे गेम और खिलौने विकसित करें जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम की कहानियों व मील के पत्थरों और महान स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता को प्रदर्शित कर सके।

111

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के आयोजन के हिस्से के रूप में और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की कहानी को सामने लाने के लिए, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जिंगा इंडिया के सहयोग से विकसित, ऑनलाइन शैक्षिक मोबाइल गेम्स की श्रृंखला ‘आजादी क्वेस्ट’ का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा और जिंगा इंडिया के कंट्री हेड श्री किशोर किचली भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि, ‘यह स्वतंत्रता संग्राम में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और गुमनाम नायकों के योगदानों का सम्मान करने की दिशा में सरकार द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों की एक श्रृंखला में एक और कदम है। ये ऑनलाइन गेम खेलने वालों के विशाल बाजार का उपयोग करने और गेम के माध्यम से उन्हें शिक्षित करने की दिशा में एक प्रयास है। भारत सरकार के विभिन्न विभागों ने देश के कोने-कोने से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी एकत्रित की है। आज़ादी क्वेस्ट इन जानकारियों से मिलने वाली सीख को आकर्षक और संवादात्मक बनाने का एक प्रयास है।’

ये भी पढ़ें – महाविकास आघाड़ी पर आरोप: कारशेड को विराम, मढ के सरकारी भूखंड का कर दिया काम तमाम!

क्या है ‘आज़ादी क्वेस्ट’?
आज़ादी क्वेस्ट गेम भारत के लोगों के लिए अंग्रेजी और हिंदी में एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के लिए उपलब्ध हैं और सितंबर 2022 से ये दुनिया भर में उपलब्ध होंगे। ‘शिक्षा को खेल की तरह बनाने’ की अवधारणा पर आधारित ये अनूठी गेम सीरीज देश में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाएगी। गेम-आधारित शिक्षा दरअसल कक्षा और उम्र से परे सीखने की प्रक्रिया का विस्तार करके एक बराबरी वाली और ताउम्र की शिक्षा प्रदान करती है। आज़ादी क्वेस्ट सीरीज भारत के स्वतंत्रता संग्राम और देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों की किंवदंतियों का ज्ञान प्रदान करेगी, जिससे खेलने वालों के मन में गर्व और कर्तव्य की भावना पैदा होगी। ये गेम उनकी औपनिवेशिक मानसिकता को दूर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे जिस पर माननीय प्रधानमंत्री ने अपने 76वें स्वतंत्रता दिवस के भाषण में ‘अमृत काल के पांच प्रण’ के रूप में ज़ोर दिया था।

सीरीज का पहला गेम है ‘आज़ादी क्वेस्ट
मैच 3 पज़ल’ बड़ा सरल और खेलने में आसान कैजुअल गेम है, जो खिलाड़ियों के सामने 1857 से 1947 तक भारत की स्वतंत्रता की शानदार यात्रा को प्रस्तुत करता है। जैसे-जैसे खिलाड़ी 495 लेवल में फैले इस गेम को खेलते हुए आगे बढ़ते हैं, वे 75 ट्रिविया कार्ड इकट्ठा कर सकते हैं, जिनमें से हर कार्ड इतिहास के महत्वपूर्ण क्षणों को प्रदर्शित करता है। वे लीडरबोर्ड पर मुकाबला कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर इन-गेम पुरस्कार और प्रोग्रेस साझा कर सकते हैं। दूसरी ओर ‘आज़ादी क्वेस्ट: हीरोज़ ऑफ भारत’ को 75 लेवल में फैले 750 प्रश्नों के माध्यम से भारत की स्वतंत्रता के नायकों के बारे में खिलाड़ियों के ज्ञान को परखने वाले एक क्विज़ गेम के तौर पर डिज़ाइन किया गया है। इसमें उन्हें 75 ‘आज़ादी वीर’ कार्ड के जरिए कम ज्ञात नायकों के बारे में भी बताया जाता है जिन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा किया जा सकता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.