संसद के बजट सत्र की तारीख की घोषणा ! जानिये, सत्र का पूरा कार्यक्रम

संसद के बजट सत्र की घोषणा कर दी गई है। इस बार भी कुछ साल पुरानी पंरपरा का पालन करते हुए 1 फरवरी को वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया जाएगा।

नए साल में संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। राज्यसभा का 256वां सत्र 31 जनवरी को सुबह 11 बजे से शुरू होगा। यह सत्र दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगा।

पहले चरण में 31 जनवरी से 11 फरवरी तक सत्र चलेगा। दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा। साथ ही 1 फरवरी को सुबह 11 बजे वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया जाएगा।

हाल ही में राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दोनों सदनों के महासचिवों को आगामी बजट सत्र के सुरक्षित संचालन के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया था।

सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा के अध्यक्ष और लोकसभा के अध्यक्ष दोनों ने महासचिव को वर्तमान परिस्थितियों में पिछले शीतकालीन सत्र के कोविड प्रोटोकॉल की समीक्षा करने और इस संबंध में जल्द से जल्द एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

पिछले कई सालों से बजट सत्र जनवरी के आखिरी हफ्ते में शुरू हो रहा है। इसमें राष्ट्रपति का अभिभाषण शामिल है। 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाता है। आम तौर पर बजट सत्र दो चरणों में चलता है। इस दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण और वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत बजट पर चर्चा की जाती है तथा फिर सभी दलों की मदद से इसे पारित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here