सेंट्रल विस्टा परियोजना: ऐसा है नए पार्लियामेंट भवन में स्थापित राष्ट्रीय स्तंभ

नई दिल्ली में बन रहे नए संसद भवन में अशोक स्तंभ का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों संपन्न हुआ। यह स्तंभ 6.5 मीटर का है, जिसका निर्माण कांसे से किया गया है।

भारतीय राष्ट्र चिन्ह है अशोक स्तंभ। सेंट्रल विस्टा निर्माण परियोजना के अंतर्गत बन रहे सेंट्रल फोयर में 9,500 किलोग्राम भार का अशोक स्तंभ बनाया गया है। यह जिस ढांचे पर स्थापित है, उसे 6,500 किलोग्राम लोहे से बनाया गया है।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र में राजनीतिक घमासान जारी, शिवसेना ने शिंदे गुट में शामिल विधायक को इस पद से हटाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधिवत पूजन करके नए अशोक स्तंभ का अनावरण किया। इस अवसर प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन निर्माण में लगे श्रमजीवियों से भेंट की।

प्रधानमंत्री ने श्रमीजीवियों से इस ऐतिहासिक भवन के निर्माण के समय हो रहे अनुभव को जाना। इसके साथ ही पीएम मोदी ने वन नेशन वन कार्ड के अंतर्गत मिलनेवाले अनाज की आपूर्ति की जानकारी भी ली।

प्रधानमंत्री द्वारा हालचाल पूछने पर श्रमजीवी भावविभोर हो गए थे। सभी ऐतिहासिक इमारत के निर्माण में अपने अनुभव साझा किये। अपने कोरोना प्रतिरोधक टीकाकरण की जानकारी भी पीएम को दी।

प्रधानमंत्री के साथ लोकभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंशनारायण सिंह, आवास विकास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here