मुंबई में पहली बार ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हिल्स’! जानिये, क्या है इसकी विशेषता

मध्य रेलवे ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर रेस्टोरेंट ऑन व्हिल्स शुरू की है। मुंबई में पहली बार इस तरह की व्यवस्था और सुविधा शुरू की गई है।

सेंट्रल रेलवे ने कैटरिंग पॉलिसी इनोवेटिव आइडियाज के तहत मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर यह ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हिल्स’ शुरू की है। रेस्टोरेंट एक रेलवे कोच का उपयोग करके बनाया गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 18, हेरिटेज स्ट्रीट के सामने पटरियों पर यह कोच स्थित है। हेरिटेज स्ट्रीट में विभिन्न प्रकार की रेलवे कलाकृतियां हैं, जिनमें नैरोगेज इंजन, पुराने प्रिंटिंग प्रेस के हिस्से और अन्य बहुत कुछ शामिल हैं।

रेलवे का दावा है कि “रेस्टोरेंट ऑन व्हिल्स” एक बेहतरीन डाइनिंग प्लेस है, जो डिनर करने वालों को एक अनूठा अहसास देगा। कोच में 10 टेबल रखे गए हैं। रेस्तरां के इंटीरियर को इस तरह से सजाया गया है कि यात्रियों के साथ-साथ लोग ट्रेन-थीम वाली सेटिंग में भोजन का अहसास कर सकें।

इसके लाइसेंस की अवधि एक वर्ष की है और प्रदर्शन के आधार पर इसे बढ़ाया जा सकता है। लाइसेंसधारी के लिए खाद्य मिलावट अधिनियम और अन्य वैधानिक कानूनों का पालन करना आवश्यक है। सुरक्षा पहलू को ध्यान में रखते हुए यहां पोर्टेबल अग्निशामक यंत्र लगाए गए हैं। साथ ही कर्मियों को उपकरण के उपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई है।

रेलवे द्वारा अनुमोदित बाजार दरों के अनुसार रेस्तरां में दरों और मेनू का निर्धारण किया जाएगा। उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय, महाद्वीपीय और अन्य व्यंजन यहां उपलब्ध होंगे। यहां कोरोना से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाना जरुरी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here