तलवारबाजी सीखना हो तो आएं स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक

स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में तलवारबाजी का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। स्मारक से संचालित होनेवाले तीस से अधिक खेलों और कला वर्गों में अब इसका समावेश भी हो गया है। इसकी शुरुआत स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के कार्याध्यक्ष रणजीत सावरकर, इंडियन ओलिम्पिक कमेटी के नामदेव शिरगावकर की उपस्थिति में हुई। प्रवेश के लिए संपर्क क्रमांक 022-24465877 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक की कोषाध्यक्ष मंजिरी मराठे, कार्यवाह राजेंद्र वराडकर, सह कार्यवाह स्वप्निल सावरकर उपस्थित थे। इसके अलावा सुनील मोरे, अनंत इंदुलकर, हेमंत भालेराव और राहुल वाघमारे भी उपस्थित थे। इस प्रशिक्षण की फीस 2,000 रुपए फीस और 500 रुपए प्रवेश शुल्क है।

स्वातंत्र्यवीर सावरकर का सूत्र था कि नई पीढ़ी में मजबूत शारीरिक क्षमता विकसित किया जाना चाहिए। ज्ञान, शक्ति और सैनिकीकरण का उन्होंने नित्य सम्मान किया। इसी के अनुरूप स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक, छत्रपति शिवाजी पार्क, दादर में शारीरिक क्षमता विकास, मानसिक प्रबोधन, कला और प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए विशेष वर्ग चलाए जाते हैं।

 

स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में फेंन्सिंग के अलावा बॉक्सिंग, तीरंदाजी, राइफल शूटिंग, कराटे, टाइक्वांडों जैसे कोचिंग भी संचालित होते हैं। इसके अलावा अत्याधुनिक संसाधनों से लैस जिमनाजियम, विवध नृत्य कला, यूपीएससी-एमपीएससी प्रतियोगी परिक्षा के वर्ग संचालित होते हैं। शारीरिक और मानसिक वर्गों का उद्देश्य ओलिम्पिक स्पर्धा और प्रतियोगिताओं में उन्नत प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here