7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसः आम से खास तक सभी ने लिया हिस्सा

21 जून को 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश ही नहीं, विश्व के कई देशों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें बड़ी हस्तियों से लेकर आम आदमी तक शामिल हुए। देश में जहां गुरुदेव श्री श्री रविशंकर इस अवसर पर योग कार्यक्रम में शामिल हुए, वहीं बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर और अक्षय कुमार ने भी योग कार्यक्रम में शामिल होकर इसके महत्व के बारे में जागरुरकता फैलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार योग कार्यक्रम में खुद तो शामिल नहीं हुए लेकिन उन्होंने सुबह 6.30 बजे इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में योग के लाभ और विदेशों में इसके बढ़ते प्रभाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने योग दिवस पर हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित विशेष कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री राजीव साइजल भी उपस्थित थे।

केंद्र सरकार के खेल मंत्री किरन रिजिजू ने भी योग के कई आसन करते हुए योग के बारे में जागरुकता फैलाने की कोशिश की।

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने मुंबई स्थित राजभवन में आयोजित विशेष योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर उन्होंने योग के बारे में लोगों को जानकारी भी दी।

चरित्र अभिनेता अनुपम खेर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सेना के अधिकारियों और जवानों के साथ मनाया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सेना के अधिकारियों और जवानों के साथ योग करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

झारखंड में सीआरपीएफ के जवानों ने विशेष रुप से योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर संदेश देते हुए कहा गया कि एक कमांडो के लिए मानसिक तौर पर मजबूत रहना भी उतना ही आवश्यक है, जितना के शारीरिक तौर पर। योग की सहायता से ये दोनों हासिल हो सकते हैं।

श्रीनगर में सीआरपीएफ द्वारा इस दिन को विशेष रुप से मनाया गया। डल लेक पर आयोजित इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों का उत्साह देखने योग्य था।

लद्दाख में सेना के एक अधिकारी ने 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। बता दें कि यहां का तापमान शून्य डिग्री से नीचे रहता है।

लखनऊ में इस अवसर पर विशेष उत्साह देखने को मिला। यहां 7वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर योग के साथ ही मेडीटेशन भी किया गया।

असम में मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की उपस्थिति में योग दिवस मनाया गया। सीएम ने स्वयं भी योग कर लोगों को स्वस्थ और तनावमुक्त जीवन जीने का संदेश दिया।

जम्मू के उधमुर में योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here