खुशखबर! अब कोरोना को हराएगी जाइडस कैडिला की ‘विराफिन’

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया( डीसीजीआई) ने विराफिन दवा के कोरोना मरीजों के इलाज में उपयोग किए जाने की मंजूरी दे दी है।

106

देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस बीच कोरोना से अधिक संक्रमित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑक्सीजन के साथ ही अन्य जीवन रक्षक दवाइयों की भारी किल्लत महसूस की जा रही है। इसे देखते हुए 23 अप्रैल को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया( डीसीजीआई) ने विराफिन दवा के कोरोना मरीजों के इलाज में उपयोग किए जाने की मंजूरी दे दी है। इस दवा को बनाने वाली कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने पिछले दिनों डीसीजीआई से इसे कोरोना संक्रमण में उपयोग किए जाने की मंजूरी मांगी थी। इस दवा को कोरोना के मध्यम लक्षण वाले रोगियों के लिए इमरजेंसी अप्रूवल दिया गया है।

एक ही डोज काफी है
जाइडस कैडिला की यह दवा (विराफिन) सिंगल डोज दवा है। इसके कारण कोरोना मरीजों के इलाज में काफी हद तक मदद मिलेगी। दवा निर्माता कंपनी की ओर से बताया गया है कि कोरोना संक्रमण होने के बाद विराफिन जल्द देने से मरीज काफी जल्दी स्वस्थ होने लगेगा और बीमारी की कई तरह की जटिलताएं भी दूर हो जाएंगी। विराफिन दवा अस्पताल में इस्तेमाल के लिए मेडिकल स्पेशलिस्ट के पर्चे के बाद उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने गरीबों के लिए खोले अपने गोदाम! पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

कंपनी का दावा
कंपनी ने बताया है कि फेज 3 के क्लिनिकल ट्रायल में दवा देने के बाद कोरोना से लड़ रहे मरीजों में काफी सुधार देखा गया। ट्रायल्स के दौरान ज्यादातर मरीजों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 7 दिनों में निगेटिव आ गई। यह दवा तेजी से वायरल खत्म करने में मददगार साबित होती है।

ये भी पढ़ेंः जानिये, केजरीवाल ने पीएम से किस बात के लिए मांगी माफी!

वायरल लोड कम करने में सक्षम
कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के मैनैजिंग डायरेक्टर डॉ. श्रविल पटेल ने बताया कि अगर यह दवा कोरोना मरीजों को जल्दी दी जाए तो फिर वायरल लोड कम करने में सक्षम साबित होगी। बता दें कि भारत में इस समय कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है और पिछले एक दिन में 3.32 लाख नए कोरोना के मामले सामने आए हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.