विश्व निद्रा दिवस पर विशेष : अच्छी नींद के लिए करें ये काम

लोगों की बदलती जीवन शैली का प्रभाव उनकी नींद पर पड़ने लगा है। वे अनिद्रा के शिकार हो रहे हैं।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद पूरी न होने से व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाता है। इससे व्यक्ति को तरह-तरह की शारीरिक व मानसिक बीमारियां हो जाती हैं। नींद के प्रति जागरूकता के लिए ही प्रतिवर्ष 17 मार्च को विश्व निद्रा दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है ‘स्लीप नींद सेहत के लिए जरूरी’ रखी गई है।

जब न आए अच्छी नींद तो…
राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय टुड़ियागंज के काय चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. संजीव रस्तोगी ने बताया कि आयुर्वेद के अनुसार अच्छी नींद के लिए रात में गर्म दूध का सेवन सर्वोत्तम माना गया है। डाॅ. संजीव रस्तोगी ने  बताया कि कई बार तनाव के कारण भी व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो सकता है। इसके अलावा जो व्यक्ति शारीरिक व मानसिक श्रम नहीं करते हैं, उन्हें भी अच्छी नींद नहीं आती है। इसलिए अगर किसी को अनिद्रा की शिकायत है तो पहले उसके कारणों की पड़ताल करें और जीवनशैली में परिवर्तन करें।

शारीरिक श्रम जरुरी
डाॅ. संजीव ने बताया कि अनिद्रा डिप्रेशन का रोग है। इसके लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में खेलकूद को शामिल करें और शारीरिक श्रम करें। रात में अच्छी नींद आने के लिए हल्का गर्म दूध का सेवन करें। इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है और नींद भी अच्छी आती है। इसके अलावा सिर पर तेल रखने व पैर के पंजों में तेल की मालिश से अच्छी नींद आती है।

अच्छी नींद के लिए यह उपाय करें

– सोने से पहले हल्का गर्म दूध का करें सेवन।

– सोने से पहले सिर पर तेल रखें।

– सोने से पहले पैर के तलुओं में तेल की मालिश करें।

– दिनचर्या में खेलकूद, योग, व्यायाम व प्राणायाम को करें शामिल।

– सोने व जागने का समय निश्चित करें।

– सोने से एक घंटे पहले मोबाइल, टीवी व लैपटाप का उपयोग न करें।

– सप्ताह में एक दिन सोशल मीडिया से दूरी बनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here