खुशियों में कहां है भारत? कौन है दुनिया का दुखी देश? जानें इस खबर में

114

संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2022 का वर्ल्ड हैपिनेस इंडेक्स जारी किया है। जिसमें लगातार पांचवी बार फिनलैंड विश्व का सबसे खुशहाल देश रहा है। इसी प्रकार भारत की स्थिति कुछ सुधरी है परंतु, पड़ोसियों से भी अभी बहुत पीछे है।

वर्ल्ड हैपिनेस इंडेक्स में फिनलैंड के बाद डेनमार्क, आइसलैंड, स्विटजरलैंड और नीदरलैंड शीर्ष पांच खुशहाल देशों में शामिल हैं। जबकि अमेरिका 16वें और ब्रिटेन 17वें नंबर पर है।

ये भी पढ़ें – कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महिला नेता से कर दी ‘ऐसी’ हरकत! पार्टी की इन महिला नेताओं से भी हो चुकी है उद्दंडता

भारत तीन पायदान सुधरा
इस सूची में भारत 136वें नंबर पर है। जबकि पिछली बार भारत का नंबर 139वां था, यानी भारत की रैंकिंग में तीन पायदान का सुधार हुआ है। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान 121वें रैंक के साथ भारत से बेहतर स्थिति में है। सूची में सर्बिया, बुल्गारिया और रोमानिया में बेहतर जीवन जीने में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

ये हो गए दुखी देश
वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में सबसे बड़ा फॉल लेबनान, वेनेजुएला और अफगानिस्तान की रैंक में आया। आर्थिक मंदी का सामना कर रहा लेबनान 144 नंबर पर है जबकि जिम्बाब्वे 143 नंबर पर रहा है। पिछले साल अगस्त में तालिबान के फिर से सत्ता में आने के बाद से युद्ध से पीड़ित अफगानिस्तान पहले से ही इस सूची में सबसे नीचे है। यूनिसेफ का अनुमान है कि अगर मदद न दी गई तो वहां पांच साल से कम उम्र के दस लाख बच्चे इस सर्दी में भूख से मर सकते हैं।

होता देशों के नागरिकों की खुशियों का आंकलन
उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट पिछले दस साल से बनाई जा रही है। इसे तैयार करने के लिए लोगों की खुशी के आंकलन के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक आंकड़ों को भी देखा जाता है। इसे तीन साल के औसत डेटा के आधार पर खुशहाली को जीरो से 10 तक का स्केल दिया जाता है। हालांकि यूनाइटेड नेशन की यह लेटेस्ट रिपोर्ट यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से पहले तैयार हो गई थी। इसलिए जंग से जूझ रहे रूस का नंबर 80 और यूक्रेन का नंबर 98 है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.