सावधान! अगर ऐसा किया तो आपका वाट्सएप अकाउंट हो सकता है बैन

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप वाट्सएप ने अपने बयान में कहा है कि एक महीने में उसने 20,11,000 ऐसे अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है, जिनके मोबाइल नंबर पर देश कोड(कंट्री कोड) +91 है।

71

वाट्सएप का उपयोग करते समय अब सावधानी बरतने की जरुरत है। वर्ना कंपनी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के तहत और आईटी के नए नियमों पर अमल करते हुए आपका वाट्सएप अकाउंट बैन कर सकता है। यदि आप थोक में या स्पैम मैसेज भेजते हैं तो आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है। इसके आलावा नफरत और हिंसा फैलाने वाले या किसी धर्म या व्यक्ति की भावनाओं को ठेंस पहुंचाने वाले मैसेज भेजते हैं तो भी आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

इसके साथ ही अगर आप वाट्सएप पर किसी को डराते या धमकाते हैं, तो भी आपका अकाउंट प्रतिबंधित किया जा सकता है। इसलिए अगर आप अपना अकाउंट सुरक्षित रखना चाहते हैं तो किसी को फालतू मैसेज न करें और आपत्तिजनक व हिंसात्मक मैसेज भेजने या फॉर्वर्ड करने से बचें।

भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन
बता दें कि भारत सरकार के जिन नए आईटी नियमों का तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विरोध कर रहे थे, उन्हीं आईटी कानूनों के तहत वाट्सएप ने भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को प्रतिबिंधित कर दिया है। सोशल मीडिया कंपनी का कहना है कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच नुकसान पहुंचाने वाले कंटेट को लेकर ये बैन लगाया है। यह वाट्सएप की पहली कंप्लयांस रिपोर्ट है।

ये भी पढ़ेंः तो पाकिस्तान में मिसाइल हमला करेगा चीन

विश्व में 80 लाख अकाउंट्स बैन
फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप वाट्सएप ने अपने बयान में कहा है कि एक महीने में उसने 20,11,000 ऐसे अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है, जिनके मोबाइल नंबर पर देश कोड(कंट्री कोड) +91 है। बता दें कि यह कोड भारत का है। वाट्सएप ने कहा है कि ग्लोबल स्तर पर उसने जितने अकाउंट बैन किए हैं, उनमें से 25 प्रतिशत भारत के हैं। कंपनी ने कहा है कि पिछले एक महीने में उसने 80 लाख अकाउंट बैन कर दिए हैं।

 इसलिए किए गए बैन

  • किसी को नुकसान पहुंचाने या परेशान करने वाले भेजे गए थे कंटेंट
  • थोक में स्पैम मैसेज भेजे जा रहे थे
  • अनचाहे मैसेज को लेकर मिली थी शिकायत
  • आपत्तिजनक मैसेज भेजे गए थे
  • नफरत और हिंसा फैलाने वाले मैसेज भेजे गए थे
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.