मास्क पहनने से होता है सिर दर्द या घुटता है दम? तो करें ये उपाय

लंबे समय तक मास्क पहनने से सिर दर्द की शिकायतें मिल रही हैं। इसके साथ ही बेचैनी, डीहाइड्रेशन और अन्य तरह की दिक्कतें आने लगी हैं।

कोरोना महामारी से काफी हद तक राहत मिल गई है, लेकिन खतरा अभी भी पूरी तरह टला नहीं है। इस स्थिति में कोरोना रोधी नियमों का अभी भी पालन करना जरुरी है। इनमें सबसे पहला और महत्वपूर्ण नियम मास्क पहनना है। इसके साथ ही सामाजिक दूरी और हाथों को साबुन-पानी से धोना या सैनिटाइज करने जैसे नियम भी जरुरी हैं।

फिलहाल हम बात कर रहे हैं, मास्क पहनने से होने वाली परेशानियों की। लंबे समय तक मास्क पहनने से सिर दर्द की शिकायतें मिल रही हैं। इसके साथ ही बेचैनी, डीहाइड्रेशन और अन्य तरह की दिक्कतें आने लगी हैं।

इस स्थिति में परेशानी ज्यादा
सर्दी, खांसी, अस्थमा और एलर्जी की स्थिति में मास्क पहनने से परेशानी और बढ़ सकती है। इसके बावजूद कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना जरुरी है। मास्क न पहनने से छोटी-छोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन कोरोना से बचाव के लिए यह सबसे पहला और कारगर उपाय है। इसलिए मास्क पहनना जरुरी है।

कसा हुआ मास्क पहनने से दिक्कत
दरअस्ल ज्यादा कसा हुआ मास्क ज्यादा देर तक पहनने से निचले जबड़े के साथ ही कानों और खोपड़ी में दर्द होने की शिकायत हो सकती है। इस वजह से मन में भटकाव और बेचैनी बढ़ने का भी खतरा रहता है।

ये भी पढ़ेंः राजधानी के 75 प्रतिशत बच्चे महसूस करते हैं घुटन! जानिये, क्या हैं कारण

इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए करें ये उपाय
कान के पीछे कसा हुआ मास्क न पहनें। मास्क कस हुआ होगा तो आपके कान इससे खिचेंगे और आपकी नसों को दिक्कत होगी। कसा हुआ मास्क केवल ऐसे स्थानों पर पहनें, जहां संक्रमण का खतरा अधिक हो।

– अपने जबड़े और दांतों के पोजीशन पर ध्यान दें। आपके दांत और जबड़े रिलैक्स्ड पोजीशन में होने चाहिए।

– गर्दन का हल्का एक्सरसाइज करें।

-अपने गालों और कनपटी का मसाज करें।

-ध्यान और विश्राम कतनीक का अभ्यास करें।

-अपनी जीभ को मुंह के ऊपरी हिस्से पर रखें। जबड़े की मांसपेशियों को फैलाने और टीएमजे को लुब्रीकेट करने के लिए अपना मुंह धीरे-धीरे खोलें और बंद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here