मात्र 3 हफ्ते में कोरोना कंट्रोल! कैसे, जानने के लिए पढ़ें ये खबर

डॉ. नवनीत विग ने दावा किया है कि हम देश में कोरोना संक्रमण की दर को मात्र तीन हफ्तों में 5 प्रतिशत से भी कम कर सकते हैं।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच विशेषज्ञों की हर दिन अलग-अलग राय आ रही हैंं। एम्स के औषधि विभाग के प्रमुख डॉ. नवनीत विग ने दावा किया है कि हम देश में कोरोना संक्रमण की दर को मात्र तीन हफ्ते में 5 प्रतिशत से भी कम कर सकते हैं। इसके लिए सभी लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कोरोना के दिशानिर्देशों पर कड़ाई से अमल करने की जरुत है।

देश के जाने-माने डॉक्टर्स, लोगों को लगातार महामारी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत करा रहे हैं। कोरोना की वर्तमान स्थिति पर एम्स, दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन, एम्स में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर और एचओडी डॉ. नवनीत विग तथा हेल्थ सर्विसेस के निदेशक जनरल डॉ. सुनील कुमार ने इस बारे में विस्तार से चर्चा की।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्रः 18 वर्ष से ऊपर वालों को मुफ्त टीका!

डॉ. नवनीत विग का दावा
इस चर्चा के दौरान डॉ. नवनीत विग ने दावा किया कि हम देश में कोरोना संक्रमण की दर को मात्र तीन हफ्तों में 5 प्रतिशत से भी कम कर सकते हैं। इसके लिए सभी लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कोरोना के दिशानिर्देशों का कड़ाई पालन करना चाहिए।

डॉ. त्रेहन की सलाह
इस चर्चा में मेदांता के डॉ. त्रेहन ने बताया कि जैसे ही किसी की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, उसे तत्काल स्थानीय डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए। सभी डॉक्टरों को प्रोटोकॉल के बारे में मालूम है। वे उसी के अनुसार ट्रीटमेंट शुरू कर सकते हैं। अगर सही समय पर दवा दी जाए तो 90 प्रतिशत कोरोना मरीज घर पर ही ठीक हो सकते हैं।

डॉ. सुनील कुमार ने कही ये बात
डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि  वर्ष 2020 नए वायरस को लेकर आया। तब हम सब तैयार नहीं थे। भारत सरकार ने अपनी ड्युूटी निभाते हुए टेस्टिंग को काफी तेज किया। हमें विश्वास होना चाहिए कि हमारी सरकार डॉक्टरों, माइक्रोबायोलॉजिस्ट और महामारी वैज्ञानिकों के सुझावों के अनुसार ठोस और वैज्ञानिक कदम उठा रही है।

सेलेक्टेड खबरें पढ़ें
डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि खबरों पर ज्यादा ध्यान मत दीजिए। सेलेक्टेड खबरें पढ़िए। वाट्सएप यूनिवर्सिटी भी चल रही है। उस पर ध्यान न दें। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। उन्होंने लोगों को अफवाहों से बचने की सलाह देते हुए वैक्सीन को पूरी तरह सुरक्षित बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here