अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं तो ये खबर आपके लिए है!

अध्यययन के मुताबिक अगर सुबह आठ बजे से पहले नाश्ता कर लिया जाए तो टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है।

अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं तो ये खबर जरुर पढ़ें। डायबिटीज से बचने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव जरुरी है। ऐसा कर आप अपने डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। एक नये अध्ययन में यह दावा किया गया है। इस अध्यययन के मुताबिक अगर सुबह आठ बजे से पहले नाश्ता कर लिया जाए तो टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है।

अध्ययन से यह भी पता चला है कि सुबह 8.30 बजे से पहले नाश्ता करने से लोगों में ब्लड शुगर का निम्न स्तर और इंसुलिन प्रतिरोधक कम हो गया है। इससे टाइप-2 डायबिटीज के बढ़ते खतरे को कम करने में काफी मदद मिली है।

10,575 लोगों पर किया गया अध्ययन
10,575 लोगों पर अध्ययन करने के बाद डाटा के विश्वलेषण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है। अमेरिका यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता मरयम अली ने दावा किया कि उन्होंने सुबह जल्दी नाश्ता करनेवाले लोगों में निम्न ब्लड शुगर और कम इंसुलिन प्रतिरोधक पाया है।

ये भी पढ़ेंः योगी सरकार के चार साल पर यूपी में चर्चा, महाराष्ट्र में खर्चा!… जानिए क्या है कारण

शोध में ये भी मिली जानकारी
शोध में यह भी जानाकारी मिली है कि इंसुलिन प्रतिरोधक वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का उच्च रक्त दबाव का खतरा हो सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध और उच्च स्तर पर ब्लड शुगर दोनों मेटाबोलिज्म को प्रभावित करते हैं। मेटाबोलिज्म एक रसायनिक प्रक्रिया है, जिसमें भोजन अपने सरल घटकों मसलन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट में विभक्त हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं होने पर शारीरिक पक्रिया गडबड़ा जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here