योग के बाद मकर संक्रांति भी हुआ ग्लोबल, देश-विदेश के ‘इतने’ लोग करेंगे सूर्य नमस्कार

हर वर्ष की तरह 14 जनवरी को इस वर्ष भी मकर संक्राति का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस वर्ष खास बात यह है कि इस अवसर पर देश-विदेश के लोग सूर्य नमस्कार करेंगे।

14 जनवरी को हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है। इस मौके पर सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन होगा। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को उम्मीद है कि इस कार्यक्रम में 1 करोड़ से ज्यादा लोग योग करते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में 14 जनवरी, मकर संक्रांति के दिन होने वाले वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

सूर्य नमस्कार की महिमा
केंद्रीय मंत्री ने कहा,”यह एक सर्वविदित तथ्य है कि सूर्य नमस्कार चेतना और प्रतिरक्षा का निर्माण करता है, और इस प्रकार कोरोना को दूर रखा जा सकता है। हमने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 75 लाख लोगों का लक्ष्य रखा है, लेकिन पंजीकरण और हमारी तत्परता से यह संख्या बढ़कर 1 करोड़ होने की संभावना है। आयुष मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। ”

इन संस्थानों के भाग लेने की उम्मीद
इस वैश्विक आयोजन में भारत और विदेशों में अग्रणी योग संस्थानों जैसे इंडियन योग एसोसिएशन, नेशनल फेडरेशन ऑफ योग स्पोर्ट्स, योग प्रमाणन बोर्ड, एफआईटी इंडिया तथा अन्य सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों के भाग लेने की उम्मीद है। इस वर्चुअल मीटिंग में आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने कहा, “सूर्य नमस्कार मन और शरीर को फिर से जीवंत करता है।”

सूर्य नमस्कार के वीडियो अपलोड करने की सुविधा
इस बीच, प्रतिभागी और योग प्रेमी संबंधित पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं और 14 जनवरी को सूर्य नमस्कार के वीडियो अपलोड कर सकते हैं। पंजीकरण लिंक संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here