बंगाल में छिटपुट बारिश, इस तिथि को होगा मानसून का आगमन

बंगाल में मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई है और लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।

भीषण गर्मी से बेहाल पश्चिम बंगाल वासियों के लिए राहत भरी खबर है। आगामी 10 जून को कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में मानसून दस्तक दे सकता है। इसके बाद देश के अन्य राज्यों में इसका आगमन होगा। इससे पहले बंगाल में मौसमी अक्ष रेखाओं के प्रभाव से राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट बारिश हो रही है, जिससे गर्मी से मामूली राहत मिली है।

कोलकाता के कुछ हिस्सों में बारिश
अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्र मुख्यालय के निदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि 7 जून को भी कोलकाता के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। 8 जून को न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री जबकि अधिकतम 35.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। आसमान में बादल छाए होने की वजह से अपेक्षित आद्रता न्यूनतम 60 फ़ीसदी और अधिकतम 86 फ़ीसदी के बीच बनी हुई है।

येे भी पढ़ें – राजस्थान में कर्जमाफी घोटाला सामने आने के बाद हड़कंप! जानिये, अधिकारी कैसे हड़प गए 30 करोड़

कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदनीपुर तथा पुरुलिया, बांकुड़ा आदि इलाके में भी तापमान 28 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। उधर उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग, कलिमपोंग में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और छिटपुट बारिश भी शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई है और लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here