ऐसा है सिडबी का स्वावलंबन चुनौती फंड

102

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के संवर्द्धन एवं विकास में संलग्न एक शीर्ष वित्तीय संस्था है। सिडबी ने विदेश, कॉमनवेल्थ एंड डेवलपमेंट ऑफिस, युनाइटेड किंगडम के साथ साझेदारी में स्वावलंबन चुनौती फंड का शुभारम्भ किया है।

यह चुनौती फंड, संगठनों के बीच प्रतिस्पर्धा के लिए फंड आबंटित करनेवाला निधि सहायता तंत्र है। जैसे कि, कोई विचार है जिस पर प्रयोग करने या जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है, लेकिन फंड एक बाधा बनी हुई है तो चुनौती फंड इस विचार को निर्धारित रूपरंग में प्रस्तुत करने, इसे लागू करने और मान्य करने के लिए समाधान मंच प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें – ओलिम्पिक में भारत का स्वर्णिम पल… नीरज को भाला फेंक में स्वर्ण पदक

स्वावलंबन चुनौती फंड अलाभार्थ संगठनों / शैक्षणिक संस्थानों / सामाजिक स्टार्ट अप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा, जिनका ध्यान स्थाई आजीविका, वित्तीय समावेशन और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच और देश में उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने पर है। आजीविका, महिला सशक्तिकरण, वित्तीय साक्षरता, उत्तरदायी व्यवसाय आदि चुनिन्दा छह विषयों पर पात्र संस्थाएं पुरस्कार के लिए अपना प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकती हैं।

डिजिटल पोर्टल (https://scf.udyamimitra.in) के साथ स्वावलंबन चुनौती फंड का शुभारंभ एमएसएमई मंत्रालय के सचिव श्री बी.बी.स्वाई ने किया। इस अवसर पर एमएसएमई के विकास आयुक्त श्री डीके सिंह, श्री सिवसुब्रमणियन रमण, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सिडबी, सुश्री ममता कोहली, वरिष्ठ सामाजिक विकास सलाहकार और श्री गौरव कपूर, एफसीडीओ यूके, के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है और हमने उद्यमशीलता की स्वतंत्रता को और आसान बनाने के लिए कार्रवाई योग्य / नवीन पहलों को बढ़ावा देने के बारे में सोचा है। चुनौती फंड, इसी परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुत हुआ है। मुझे यकीन है कि इस चुनौती फंड के माध्यम से बाधाओं को दूर करने और अभिनव समाधानों के माध्यम से विकास के निर्बाध प्रवाह को आसान बनाया जाएगा।
सिवसुब्रमणियन रमण, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक-सिडबी

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.