गले मे खिचखिच और सांस में दिक्कत? मुंबई वालों फिर यह अपना लो

मुंबई और उसके आसपास में हवा की गुवणत्ता लगातार खराब और बहुत खराब की स्थिति में है। इस स्थिति में मुंबई ने दिल्ली को टक्कर दे दिया।

121

मुंबई शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार खराब से बहुत खराब की श्रेणी में है। इसके कारण पूरे शहर में कोहरे जैसी छाया घेरे हुए है। इसका परिणाम लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। जिसमें लोगों को गले में छिचखिच, सांस में दिक्कत जैसी परेशानी हो रही है। इसके लिए मौसम विज्ञानियों ने घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाने की बात कही है।

सरकारी एजेंसी सफर (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के अनुसार मुंबई का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) जनवरी के 23 दिनों तक 300 से 400 के बीच रहा है। सफर के अनुसार 200 के ऊपर एक्यूआई को खराब (पूअर) की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा 300 के ऊपर की एक्यूआई को बहुत खराब (वेरी पूअर) की श्रेणी में रखा गया है। जिसका सीधा प्रभाव जनसामान्य के स्वास्थ्य पर पड़ता है। मुंबई वर्तमान में इसी स्थिति से गुजर रही है। जिसके प्रति वैज्ञानिकों से सचेत किया है। सफर की वेबसाइट पर लोगोंअपना ध्यान रखने के लिए चेतावनी दी गई है।

अगले तीन दिन भी हवा खराब
‘सफर’ की वेबसाइट के अनुसार मुंबई की हवा अगले तीन दिन भी बहुत खराब की श्रेणी में रहेगी। इसमें पीएम 10 प्रदूषण 210, 202 और 215 रहेगा, जो मॉडरेट रहेगा। इसी प्रकार पीएम 2.5 133, 125 और 137 रहेगा, जिसको लेकर एडवाइजरी में बहुत खराब कहा गया है।

बता दें कि, 1 फरवरी को मुंबई का एक्यूआई 303 थी। इसको लेकर वैज्ञानिकों, डॉक्टर और नागरिकों ने चिंता व्यक्त की है। हवा में प्रदूषण के अनियंत्रित मात्रा होने के कारण बच्चों में पेफड़े से संबंधित बीमारी बढ़ने का खतरा बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें – पूर्वोत्तर में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 4.0

बरतें सावधानी
वातावरण में प्रदूषण की मात्रा अधिक होने के कारण जनसामान्य को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। इसके लिए घर से कम निकलना, घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.