रिलायंस इंश्योरेंस के साथ सुरक्षा अस्पताल और अस्पताल के बाहर भी

87

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आरजीआईसीएल) ने आज अपनी तरह का एक ओपीडी प्रोडक्ट, रिलायंस – डिजिटल केयर मैनेजमेंट लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य बीमा धारित व्यक्ति को आउट पेशेंट ट्रीटमेंट के दौरान किए गए रेगुलर मेडिकल खर्चों को कवर करना है। इसे भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) सैंडबॉक्स गाइडलाइंस के तहत कुछ आइडियल और इनोवेटिव ऑफर्स में से एक चुना गया है।

भारत के उष्ण कटिबंधीय जलवायु के बीच, हर मौसम या सीजन अपने साथ अनेक रोग और बीमारियों को लेकर आता है, जैसे साधारण सर्दी-खांसी से लेकर आंखों में संक्रमण। जिनमें से अधिकांश मामलो में अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन इनकी वजह से डॉक्टर से परामर्श, जांच या दवा संबंधी खर्चे बढ़ जाते हैं। कोविड-19 महामारी ने भी लोगों को स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक बना दिया है, जिसके कारण समय के साथ ओपीडी ट्रीटमेंट पर होने वाले खर्च में बढ़ोतरी हुई है। इस तरह के खर्चों के लिए हर भारतीय सालाना औसतन रु.5000 से रु.10,000 के बीच खर्च करता है। डिजिटल केयर मैनेजमेंट पॉलिसी के साथ, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, अपने ग्राहकों को ऐसे आउट-ऑफ-पॉकेट खर्चों पर एक फाइनेंशिल कुशन(सपोर्ट) देने की कोशिश कर रहा है। यह पॉलिसी फार्मेसी/दवा खर्च, जांच खर्च और डेंटल व ऑप्थालमोलोजी के साथ ही अनलिमिटेड डॉक्टर कंसल्टेशन को कवर करती है।

ये भी पढ़ें – कानून पर स्थगन है, आप लोग प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं? किसान महापंचायत से सर्वोच्च न्यायालय का सवाल

कोविड-19 के दौरान लोगों ने वायरस के डर से डॉक्टर के क्लीनिक या अस्पतालों में जाने से परहेज किया, जिससे टेली-मेडिसिन, ऑनलाइन फ़ार्मेसी जैसे ओपीडी ट्रीटमेंट के लिए डिजिटल तरीकों को तेजी से अपनाने का मार्ग प्रशस्त हुआ। इस तरह, डिजिटल केयर मैनेजमेंट जैसी ओपीडी पॉलिसी शुरू करना जरूरी हो गया था, जो ट्रीटमेंट मोड से इतर नए जमाने के डिजिटल सेवी भारतीय को इस तरह के आउट-ऑफ-पॉकेट एक्सपेंस के वित्तीय बोझ से बचाता है।
राकेश जैन – ईडी और सीईओ, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस

प्रॉडक्ट को विशेष रूप से मध्यम-आय वर्ग के लिए डिजाइन किया गया है, जो उन्हें रु.1000 से रु.5000 तक की बीमा राशि की कवरेज देता है। पॉलिसी को 18-75 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इसके अलावा, आरजीआई के मौजूदा पॉलिसीधारकों को प्रीमियम पर 5% की छूट और कोविड -19 का टीकाकरण लगवाने वाले ग्राहकों को 5% की अतिरिक्त छूट

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.