बढ़ती गर्मी में छात्रों को राहतः अब इस तारीख से ही मिलेगी नन्हें-मुन्नों को गर्मी की छुट्टी

राजस्थान में तेज गर्म हवाएं चलने से पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रचंड गर्मी का कहर आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा।

राजस्थान में मई में भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तेज धूप और लू के थपेड़ों ने आम आदमी को बेहाल कर दिया है। शिक्षा विभाग ने भी लगातार बढ़ती गर्मी के बाद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के समय को भी बदल दिया है। ऐसे में अब 17 मई से शुरू होने वाली गर्मी की छुट्टियां 7 दिन पहले 11 मई से ही शुरू हो जाएंगीं। सोमवार रात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक गौरव अग्रवाल ने इस संबंध में आदेश जारी किए।

शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार बुधवार, 11 मई से प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में सत्र के अंत तक अवकाश रहेगा। हालांकि, शिक्षकों को अवकाश नहीं दिया गया है। इस दौरान शिक्षक परीक्षा परिणाम तैयार करने के साथ ही आगामी सत्र के लिए तैयारी का काम संभालेंगे। जिन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। वह पहले की तरह ही यथावत जारी रहेंगी।

प्रचंड गर्मी का कहर
राजस्थान समेत देशभर में प्रचंड गर्मी ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। भीषण गर्मी के चलते कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई है। उत्तर प्रदेश में 21 मई से 23 जून तक, आंध्र प्रदेश में 6 मई से 4 जुलाई तक, पश्चिम बंगाल में 2 मई से, छत्तीसगढ़ में 24 अप्रैल से 14 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं। ऐसे में गर्मी से स्कूली बच्चों को राहत देते हुए राजस्थान में भी अब 11 मई से 23 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है।

और चढ़ेगा पारा
राजस्थान में तेज गर्म हवाएं चलने से पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रचंड गर्मी का कहर आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा। जिससे प्रदेश के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में शिक्षा विभाग के आदेश से जहां छोटे बच्चों को राहत मिलेगी। वहीं आम आदमी को गर्मी अभी और परेशान करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here