इस मुद्दे पर यूपी की योगी सरकार के साथ आए कांग्रेस के मंत्री!

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है। कांग्रेस के कई नेताओं ने यूपी सरकार के इस कदम की आलोचना की है, लेकिन अब राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने इस निर्णय का समर्थन किया है।

73

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ और असम की हिमंत बिस्व सरमा सरकार जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रही है। कांग्रेस के कई नेताओं ने इनके इस कदम की आलोचना की है, लेकिन अब राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने इनके इस निर्णय का समर्थन किया है।

राजस्थान की कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण पर विचार करना जरुरी है। शर्मा ने कहा कि यह समय ‘हम दो हमारे एक’ का है।

शरद पवार ने भी किया था समर्थन
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री इस तरह के बयान देने के बाद अपनी ही पार्टी के नेताओं की आलोचना के शिकार हो सकते हैं। हालांकि इनसे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख और देश के दिग्गज नेता शरद पवार भी जनसंख्या नियंत्रण कानून का समर्थन कर चुके हैं। पवार ने कहा था कि देश के विकास के लिए आबादी पर नियंत्रण आवश्यक है।

ये भी पढ़ेंः कर्मचारियों को मिला महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का उपहार! जानिये, कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

राजस्थान सरकार डॉ. शर्मा की राय से सहमत नहीं
कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने कहा कि बढ़ती आबादी देश के लिए बड़ी समस्या है। इसे नियंत्रित करने के लिए विचार करना होगा,ताकि आने वाली पीढ़ियों की जिंदगी आसान और बेहतर हो सके। यह समय ‘हम दो हमारे एक’ का है। उनके इस बयान पर प्रदेश की गहलोत सरकार के कार्यालय से कहा गया है कि यह राजस्थान सरकार का स्टैंड नहीं है।

शर्मा ने दिया स्पष्टीकरण
इसके बाद इस बारे में स्पष्टीकरण देते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि वे पहले भी इस बात को कह चुके हैं और यह उनका व्यक्तिगत विचार है। शर्मा ने कहा कि उन्होंने कहा कि राजस्थान में दो दशक से जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कानून लागू है, जिसे 1995 में भाजपा नतृत्व वाली भैरो सिंह शेखावत सरकार ने इसे लागू किया था। राजस्थान में दो से अधिक बच्चों के मात-पिता पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते। इसके साथ ही कई अधिकारियों का प्रमोशन भी रुका हुआ है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.