दस में बस… जानिये, माजरा क्या है

पुणे में निजी वाहनों के इस्तेमाल को नियंत्रित करने और ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक नई योजना शुरू की गई है।

महाराष्ट्र के पुणे शहर में पीएमपीएमएल बस में अब मात्र 10 रुपए में दिन भर कहीं भी यात्रा की जा सकती है। सार्वजिनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए यह नई योजना की शुरुआत की गई है। अब मात्र 10 रुपए में पीएमपीएमएल की एसी बस में दिन भर यात्रा की जा सकती है। इस योजना का शुभारंभ 6 जुलाई को स्थाई समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने ने की।

योजना के लिए 50 मिनी बसों की खरीद की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और ये वाहन चारणों में पीएमपी की कार्यशाला में पहुंचे हैं।

योजना को फरवरी में मिली थी मंजूरी
बता दें कि इस योजना के लिए फरवरी 2021 में पुणे महानगरपालिका की स्थाई समिति ने 50 मिनी बस खरीदने की मंजूरी दी थी। फिलहाल वे सभी 50 बसें आ चुकी हैं। ये सभी वाहन वातानुकूलित हैं। स्थाई समिति के अध्यक्ष हेमंत रसने ने वाहनों का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ेंः एकनाथ खडसे के दामाद गिरीश चौधरी को ईडी ने किया गिरफ्तार! जानिये, क्या है मामला

ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत
यह योजना शहर की संकरी सड़कों और घनी आबादी वाले क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 10 रुपए में यात्री दिन भर शहर के किसी भी रुट सफर कर सकेंगे। स्थाई समिति के अध्यक्ष हेमंत रसने ने दावा किया कि यह योजना शहर में निजी वाहनों की संख्या को कम करने और ट्रैफिक जाम पर नियंत्रण में उपयोगी साबित होगी। योजना के तहत खरीदी गई बसों का रंग गुलाबी हैं और ये काफी आकर्षक दिखती हैं। ये सीएनजी पर चलने वाली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here