अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022ः ऐसे की जा रही तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर भारतीय संस्कृति का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। उनके प्रयासों से भारतीय संस्कृति की अमिट पहचान योग को पूरी दुनिया में मान्यता मिली है। आ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की तैयारी तेज हो गई है। जून महीने में मेरठ में विभिन्न संस्थाओं द्वारा योग शिविर लगाए जा रहे हैं। जिला अस्पताल स्थित योग एवं वैलनेस सेंटर के योगाचार्य विभिन्न संस्थाओं में जाकर योग शिविर लगाकर लोगों को योग सिखा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर भारतीय संस्कृति का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। प्रधानमंत्री के प्रयासों से भारतीय संस्कृति की अमिट पहचान योग को पूरी दुनिया में मान्यता मिली है। आज पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। जिसके आयोजन की तैयारी तेजी से चल रही है। आम लोगों तक योग को पहुंचाने में प्रधानमंत्री की पहल पर शुरू हुए योग एवं वैलनेस सेंटर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

ये भी पढ़ें – लखनऊः आरटीओ की बड़ी कार्रवाई! जानिये, कितने वाहनों को किया गया बंद और कितनों को जारी किया गया नोटिस

मेरठ के प्यारेलाल शर्मा जिला अस्पताल के योग एवं वैलनेस सेंटर द्वारा सुरक्षा बलों के जवानों को योग सिखाया जा रहा है। योग एवं वैलनेस सेंटर के योगाचार्य संजीव शर्मा की अगुवाई में छठीं वाहिनी पीएसी रूड़की रोड में चल रहा तीन दिवसीय योग शिविर गुरुवार को समाप्त हुआ। संजीव शर्मा ने बताया कि जवानों की दिनचर्या, स्वास्थ्य, स्ट्रेस मैनेजमेंट पर विस्तार से चर्चा हुई। जवानों को तनाव से मुक्ति के उपाय बताए गए। साथ ही भ्रामरी, शवासन, प्रणव जप, ध्यान, लययोग, भुजंगासन, शलभासन, पवनमुक्तासन, ताड़ासन आदि सिखाए गए। अब पुलिस, आरआरएफ, पीएसी के जवानों को योगाभ्यास कराया जाए।

मेरठ में चल रहे कई योग शिविर
मेरठ में जून महीने में कई संस्थाओं के योग शिविर चल रहे हैं। लोगों को भागमभाग वाली जिंदगी में योग के जरिए तनावमुक्त करने के प्रयास हो रहे हैं। आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवक मेरठ में पल्लवपुरम, दामोदर कॉलोनी, शास्त्रीनगर आदि स्थानों पर योग शिविर का आयोजन कर रहे हैं। देवाशीष योग ट्रस्ट के योगाचार्य आशीष शर्मा द्वारा भी विशेष ध्यान शिविर का आयोजन हो रहा है। पतंजलि योग पीठ द्वारा भी मंगल पांडे नगर में योग शिविर आयोजित किया जा रहा है। गायत्री परिवार के सौजन्य से भी मेरठ में कई योग शिविर चल रहे हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा भी योग शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जेल में आयोजित हो रहा योग शिविर
उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर मेरठ जिला जेल में योग शिविर का आयोजन किया जाता है। जिससे बंदियों और कैदियों को योग सिखाया जाता है। इससे उनमें तनाव का स्तर कम होगा। योग शिविर का आयोजन जेल प्रशासन द्वारा कराया जाता है। इससे कैदियों और बंदियों में सकारात्मक सोच पैदा होगी।

विवि में योग शिविर आयोजित करेंगे स्वामी कर्मवीर
चौधरी चरण सिंह विवि में इस बार भी स्वामी कर्मवीर एक सप्ताह का योग शिविर आयोजित करेंगे। कोरोना के कारण दो वर्ष से स्वामी कर्मवीर द्वारा ऑनलाइन योग शिविर आयोजित किया जा रहा था। अब की बार प्रत्यक्ष रूप से योग शिविर आयोजित होगा। योग शिविर के प्रबंधन से जुड़े प्रो. प्रशांत कुमार बताते हैं कि इस बार भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिविर का समापन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here