राजस्थान में प्री मानसून बारिश का दौर जारी, ये हैं प्रभावित जिले

राजस्थान के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में 18 जून को मानसून पूर्व की बारिश हुई। 19 जून को भी यही दौर जारी रहा।

102

राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में प्री मानसून की बारिश का दौर लगातार जारी है। राजस्थान के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में 18 जून को मानसून पूर्व की बारिश हुई। 19 जून को भी यही दौर जारी रहा। जयपुर में अलसुबह से मेघ मेहरबान होने से मौसम खुशनुमा रहा। आसमां में बादलों ने डेरा जमाए रखा। बारिश के कारण टोंक रोड, मालवीय नगर में जलभराव की स्थिति हो गई। सुबह से ठंडी हवा चलने से आमेर, जलमहल, हवामहल, चूलगिरी सहित अन्य स्थलों पर सैलानियों की आवाजाही रही। जयपुर के अलावा टोंक, अलवर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, भरतपुर और दौसा व अजमेर जिलों में तेज बारिश हुई। जयपुर मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। श्रीगंगानगर समेत अन्य जगहों के पारे में तीन से सात डिग्री तक की गिरावट आई है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले चार दिन पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में मानसून पूर्व की बारिश जारी रहेगी। इस दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। बारिश से तापमान में गिरावट आई है। लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। जयपुर में 19 जून को तेज हवा चलने के साथ बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून सामान्य रहेगा। बारिश के बीच अगर बड़ा अंतर नहीं आता है तो जुलाई-अगस्त में अच्छी बारिश होगी।

ये भी पढ़ें –  मुंबई में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना!

कहां, कितनी बारिश
-राजस्थान में झमाझम बारिश से 18 जून को भी कई जिले तर हुए। जल संसाधन विभाग के अनुसार महुवा में 69, दौसा में 60 व बांदीकुई में 55 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं भीलवाड़ा में एक घंटे के भीतर सवा इंच (33 मिलीमीटर) बारिश हुई। इससे पूरा शहर जलमग्न हो गया। इस दौरान तेज हवा से एक दर्जन विद्युत पोल और 100 से अधिक पेड़ गिर गए। वहीं अलवर में 17 मिलीमीटर, करौली में 11.5 मिलीमीटर, जयपुर में 0.8 मिलीमीटर बारिश हुई। सीकर, चुरू, पिलानी, टोंक स्थित अन्य जिलों में भी बारिश की सूचना है। टोंक जिले के शहरी इलाके में 20 मिनट की बारिश में सड़क पर पानी भर गया। पानी के दबाव के कारण बाजार में जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली बह गई। चालक ने कूदकर जान बचाई। इसके अलावा कई दुकानदारों के बाहर रखे सामान भी बह गए।

-गुलाबी नगरी में 18 जून को भी दिन में कई बार बारिश हुई। सुबह 11.45 बजे झालाना, मालवीय नगर व आस-पास के इलाके में 15 मिनट तेज बारिश हुई। इसके बाद दोपहर चार बजे जगतपुरा इलाके में बारिश हुई। परकोटा, जेएलएन मार्ग पर भी बारिश हुई। शाम 7.30 बजे फिर से कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई। देर रात फिर शहर में मेघ मेहरबान हुए। जिसके कारण अधिकतम तापमान में भी दो डिग्री की गिरावट हुई। 19 जून तड़के लोग उठे तो बारिश हो रही थी, जो रुक रुक कर दोपहर बाद तक जारी रही। एक दिन पहले अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज किया गया था, 18 जून को गिरकर 37.2 डिग्री पर पहुंच गया।

-बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा फलौदी का 40, चूरू का 32.6 , जैसलमेर का 38.4, जयपुर का 37.2, पिलानी का 38.4, बारां का 39.1, बांसवाडा का 36.3, करौली का 36, सिरोही का 37.7,बाडमेर का 38.9,जोधपुर का 38.2, अजमेर का 38.2, पिलानी का 38.4 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.