गुवाहाटी में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान असम की ओर से 'डेंगू मुक्त असम' शीर्षक से एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था ।

आज राज्य के अन्य हिस्सों के साथ ही गुवाहाटी में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। राजधानी के धीरेनपारा एफआरयू में कामरूप (मेट्रो) जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया था। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान असम की ओर से ‘डेंगू मुक्त असम’ शीर्षक से एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था ।

इच्छुक प्रतियोगी 31 मई के अंदर www.nhm.assam.gov.in और www.iecnhassam.in इन दो वेबसाइट पर जाकर प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। सभी प्रतियोगियों को एक ई-प्रमाण पत्र दिया जाएगा। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मीडिया पेज पर उनका नाम प्रकाश किया जाएगा। उसके साथ ही डेंगू रोग के रोकथाम के लिए आवश्यक कदम, मच्छरनाश युक्त मच्छरदानी का व्यवहार, बुखार के बारे में समीक्षा, डेंगू के बारे में जानकारी, विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्र समूह में अलग-अलग तरीके से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

यह भी पढे-प्रधानमंत्री ने नेपाल में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की रखी आधारशिला, ये है उद्देश्य

आज इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण परियोजना के संयुक्त स्वास्थ्य सेवा संचालक तथा एसपीओ डॉ. रूपलाल नुनिसा, फाइलेरिया विभाग के सह संचालक डॉ. कुमारेन्द्र नाथ के साथ जापानी एनकेफेलाइटिस विभाग के नोडल अधिकारी, संक्रमित रोग विभाग के जिला मुख्य चिकित्सक और स्वास्थ्य अधिकारी, धीरेनपारा एफआरयू के अतिरिक्त अधीक्षक, उपाध्यक्ष, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और पश्चिम गुवाहाटी नगर निगम के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के साथ कामरूप (मेट्रो) जिला के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण परियोजना के अधिकारिया उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here