मुंबई में अब ऑनलाइन पार्क करें अपनी गाड़ी! ये है योजना

मुंबई शहर में पार्किंग की समस्या दिनोंदिन विकराल होती जा रही है। इस समस्या को हल करने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर सुविधाजनक, सुरक्षित और किफायती पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराने की सिफारिश की गई थी।

मुंबई महानगरपालिका नियोजित पार्किंग प्राधिकरण द्वारा ताड़देव, मालबार हिल, अंधेरी वेस्ट, भांडुप आदि क्षेत्रों में प्रायोगिक तौर पर व्यापक वाहन प्रबंधन योजना लागू की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से ऑनलाइन पार्किंग आरक्षण, पार्किंग स्थलों की व्यवस्थित योजना और शुल्क संरचना शामिल होगी। बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल की अध्यक्षता में हुई विशेष बैठक में इन विभागों में प्रायोगिक तौर पर वाहन प्रबंधन परियोजनाओं को लागू करने का निर्णय लिया गया।

किफायती पार्किंग शुल्क
मुंबई शहर में पार्किंग की समस्या दिनोंदिन विकराल होती जा रही है। इस समस्या को हल करने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर सुविधाजनक, सुरक्षित और किफायती पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराने की सिफारिश की गई थी। इसके तहत मनपा के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी सड़कों के किनारे पार्किंग स्थल के प्रबंधन, योजना और नियंत्रण से संबंधित कार्य करने का प्रस्ताव है। इस संबंध में अपर आयुक्त (परियोजना) पी. वेलारासु को पहले ही ‘पार्किंग आयुक्त’ के रूप में नियुक्त किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: देशमुख के खिलाफ शुरू हुई कार्रवाई… ईडी के इस कदम से परिवार परेशानी में

फिलहाल तीन विभागों में शुरू होगी योजना
फिलहाल डी, के-पश्चिम व एस विभाग में सूचना प्रौद्योगिकी( आईटी) आधारित ऑनलाइन पार्किंग स्पेस बुकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। इन तीनों विभागों के परिसरों में पार्किंग स्थल के लिए उपलब्ध स्थान का अधिकतम लाभ उठाने का प्रयास किया जाएगा।

15 जुलाई को हुई बैठक
इस प्राधिकरण की बैठक 15 जुलाई को हुई। बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ ही बैठक में अपर आयुक्त एवं नवनियुक्त पार्किंग आयुक्त पी. वेलारासु, पूर्व चार्टर्ड एकाउंटेंट और मुंबई पार्किंग प्राधिकरण के सलाहकार रामनाथ झा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here