नीट परीक्षा में मुंबई की अर्पिता ने छुआ सफलता का आकाश

99

आकाश इंस्टीट्यूट, मुंबई की छात्रा कार्तिका जी नायर ने 720 में से 720 अंक प्राप्त कर नीट यूजी 2021 में AIR 01 रैंक हासिल किया। वह अपनी सफलता का श्रेय आकाश इंस्टीट्यूट कीफैकल्टी को देती हैं, साथ ही कहती हैं कि उनकी मदद से अपनी कमजोरियों का विश्लेषण करने और उसको न दोहराने का दृढ़ संकल्प वो कर पाई है।

कार्तिका कोई प्लान बी नहीं था। वह नीट परीक्षा को क्रैक करने की कल्पना भी नहीं कर सकती थी। लेकिन जब उसने आकाश में अपनी पहली मॉक नीट परीक्षा में 720 में से 690 अंक हासिल किए, तो उसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का पूरा विश्वास लगने लगा था।

ये भी पढ़ें – किसान यूनियन आंदोलन के खालिस्तानियों के कटे तार… सरकार ने उठाया ऐसा कदम

कार्तिका कहती है, “मैं डायमीटर के बजाय रेडियस पढ़ने जैसी मूर्खतापूर्ण गलतियाँ करती थी, उसे चुनिंदा अध्यायों (जैसे रोटेशन गति और सेमी कंडक्टर) को समझने में मुश्किल होती है। उसका आत्मविश्वास तब डगमगा गया, जब उसने एक क्लास टेस्ट में भौतिक शास्त्र में 180 में से सिर्फ 100 अंक हासिल किए। तब उसे अपनी त्रुटि के विश्लेषण करने के महत्व का एहसास हुआ।

“मेरे माता-पिता ने मुझे बताया कि उदास होने से मुझे बेहतर अंक नहीं मिलेंगे। उन्होंने मुझे एहसास कराया कि जब मैं निराश होउंगी, तो मैं वही गलती बार-बार करूंगी और दुष्चक्र में रहूंगी। उन्होंने मुझसे आग्रह किया कि मैं अपनी गलतियों को समझूं और उन्हें न दोहराऊं, आकाश में उनके फैकल्टी ने संदेह निवारण सत्रों की व्यवस्था की। उसके शिक्षकों और मेंटर्स ने ऑनलाइन मॉक टेस्ट के लिए उसके उत्तरों की समीक्षा की और कार्तिका को उसकी त्रुटियों को समझने में मदद की। अपनी पिछली गलतियों को न दोहराने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ, उसने धीरे-धीरे प्रगति की।”

नीट परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कार्तिका को बंधाई देते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टरआकाश चौधरी ने कहा, “सरल और सीधी रणनीति प्रतियोगी परीक्षाओं में अंतर ला सकती है। मुझे इस बात की ख़ुशी है कि कार्तिका ने फिजिक्स को दिक्कत बनने नहीं दिया। उसने अपनी गलतियों कोसमझने के लिए कदम उठाए और उन्हें खत्म करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया। यह खुशी होती है कि हमारे शिक्षकों ने उनकी त्रुटियोंकी पहचान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और त्रुटियों को दूर करने में उनकी मदद करने के लिए विशेष प्रयास किए। यह व्यक्तिगत ध्यान आकाश के कर्मचारियों की पहचान है। मैं उनके शिक्षकों को उनकी प्रतिबद्धताके लिए धन्यवाद देताहूं। मैं समर्थन के स्तंभ के रूप में कार्तिका के माता-पिता को उनकी नीट परीक्षा के दौरान उनके साथ रहने के लिए धन्यवाद देता हूं।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.