खुशखबर! मुंबई लोकल में ऐसे लोगों को यात्रा करने की अनुमति

मुंबईकरों के लिए अच्छी खबर है। मुंबई लोकल में अभी तक सामान्य लोगों को यात्रा करने की अनुमति तो नहीं दी गई है, लेकिन वैक्सीन लगवाने के लिए वे लोकल की सवारी कर सकते हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के चलते ठाकरे सरकार ने मुंबई में आम जनता के लिए लोकल ट्रेनों को बंद करने का निर्णय लिया है। अब तक आम मुंबईकरों के लिए सरकार ने लोकल सेवा शुरू करने की अनुमति नहीं दी है, इसलिए लोग कोरोना की वैक्सीन लेने भी बाहर नहीं जा सकते हैं। लेकिन अब नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोकल में यात्रा करने की अनुमति दी गई है। फिलहाल यह अनुमति केवल मध्य रेलवे में दी गई है। इसके लिए यात्रियों को यह जानकारी देनी होगी कि वे अपने मोबाइल फोन पर रजिस्टर्ड कोरोना का टीका कहां लेने जा रहे हैं।

लोगों ने की थी शिकायत
लोकेल ट्रेन बंद होने के कारण कई लोग कोरोना वैक्सीन लेने के लिए दूसरी जगह भी नहीं जा सके। मुंबईकर अपने घरों के पास कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करा रहे थे। हालांकि, कई टीकाकरण केंद्र अक्सर कोरोना के टीकों की कमी या अन्य कारणों से कुछ समय के लिए बंद हैं। इसलिए लोग उन केंद्रों पर पंजीकरण करा रहे हैं, जहां टीके बहुतायत में उपलब्ध हैं, जबकि कुछ लोग कार्यस्थल के पास टीकाकरण केंद्र में पंजीकरण करा रहे हैं। इसलिए स्थानीय लोगों ने शिकायत की थी कि टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका लोकल में प्रवास की मंजूरी मिले। इसके लिए कई लोगों ने रेलवे के ट्विटर अकाउंट पर शिकायत भी की थी। शिकायतकर्ताओं को तब रेल द्वारा बताया गया था कि वैक्सीन लेने के लिए वे लोकल में यात्रा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए टीकाकरण से जुड़े दस्तावेज या सबूत होना जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः पंजाबः कैप्टन का नेतृत्व सिद्धू को स्वीकार नहीं! तकरार खत्म करने के लिए रखी ये शर्त

पीआर डिपार्टमेंट ने दी जानकारी
इस बारे में मध्य रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि जो नागरिक कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें लोकल में यात्रा करने की अनुमति है। हालांकि, टिकट उसी दिन जारी किए जाएंगे, जिस दिन टीकाकरण किया जाएगा।

पश्चिम रेलवे की लोकल में अभी अनुमति नहीं
खास बात यह है कि मध्य रेलवे ने टीकाकरण के लिए लोगों को लोकल में यात्रा की मंजूरी दे दी है लेकिन पश्चिम रेलवे ने अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है। राज्य सरकार द्वारा दी गई कैटेगरी के यात्रियों को ही लोकल में यात्रा करने की अनुमति है। अभी तक इसमें कोई नई कैटेगरी नहीं जोड़ी गई है। पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में इस बारे में निर्णय लिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here