पुणे के युवक ने खींची चांद की गजब की तस्वीर! आप भी देखिए

पुणे के युवक ने 186 जीबी डाटा की मदद से 50 हजार बार तस्वीरें खींचीं और आखिर में चांद की गजब की तस्वीर खींचने में कामयाब रहा।

99

अगर मन में जिद,लगन,साहस,जुनून हो तो कोई भी काम असंभव नहीं। पुणे के युवक ने 186 जीबी डाटा की मदद से 50 हजार बार तस्वीरें खींचीं और आखिर में चांद की गजब की तस्वीर खींचने में कामयाब रहा। इन दिनों पुणे निवासी 16 वर्षीय प्रथमेश जाजू चांद की खूबसूरत तस्वीरें निकालने के लिए चर्चा में हैं।

प्रथमेश की खींची गई चांद की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। चांद की बेहद स्पष्ट और रंगीन तस्वीरें क्लिक करने वाले प्रथमेश ने 55 हजार से अधिक तस्वीरें क्लिक कीं और 186 गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल किया।

प्रथमेश ने खींची 50,000 तस्वीरें
प्रथमेश ने बताया कि वह ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं और ऐस्ट्रोफोटोग्राफी उनकी हॉबी है। उन्होंने बताया, ‘मैंने 3 मई को रात 1 बजे तस्वीर कैप्चर की थी। इस दोरान मैंने करीब चार घंटे का वीडियो और इमेज कैप्चर की। इसके बाद इसे प्रोसेस करने में 38-40 घंटे लगे। 50,000 तस्वीरों के पीछे मुख्य वजह चांद की सबसे स्पष्ट तस्वीर उतारना था। मैंने सारी तस्वीरों को एक साथ स्टिच किया और चांद की बारीक जानकारी देखने के लिए तस्वीर को शार्प किया।’ प्रथमेश ने बताया, ‘यह इमेज 3 डी इफेक्ट देने के लिए क्लिक की गई दो अलग तस्वीरों का एचडीआर कंपोसाइट है। यह थर्ड क्वॉर्टर मिनरल मून का मेरा सबसे डिटेल्ड और स्पष्ट शॉट है।’

ये भी पढ़ेंः ब्लैक के बाद अब व्हाइट फंगस भी आ गया! जानिये, कितनी खतरनाक है ये बीमारी

ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं प्रथमेश
प्रथमेश जाजू ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि उन्होंने कुछ आर्टिकल पढ़े और यूट्यूब पर वीडियो देखे। इसके बाद तस्वीरों को कैद करने की प्रक्रिया में जुट गया। वे एक ऐस्ट्रएफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं। इसके लिए वे ऐस्ट्रॉनमी की पढ़ाई करना चाहते हैं। वे बताते हैं, ‘फिलहाल ऐस्ट्रोफोटोग्राफी मेरे लिए सिर्फ एक हॉबी है।’

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.