महाराष्ट्र: मौसम बदल रहा है रंग, कहीं बारिश तो कहीं लू का कहर

कोल्हापुर में 27 अप्रैल तक आंधी, 27 अप्रैल और 28 अप्रैल को नांदेड़ में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

बल वार्मिंग के कारण हुए जलवायु परिवर्तन से मौसम तरह-तरह के रंग दिखा रहा है। महाराष्ट्र में मौसम की गजब माया से कहीं धूप का कहर बरप रहा तो कहीं बेमौसम बारिश लोगों को छाया दे रही है।

राज्य में पारा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा
मुंबई प्रादेशिक मौसम विभाग ने राज्य के कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश तो कहीं हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है। राज्य में पारा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। सूबे की राजधानी मुंबई के साथ उप राजधानी नागपुर, चंद्रपुर, अमरावती, गडचिरोली और धुले में गर्मी का प्रकोप जारी है। इसी तरह औरंगाबाद, जालना, बीड और उस्मानाबाद जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। कोंकण के सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी में भी गर्मी और उमस है। हालांकि बीच-बीच में कोंकण में बेमौसम बारिश होती रही है।

ये भी पढ़ें – जेल में सांसद नवनीत राणा को हो गया ऐसा!

तेज हवा के साथ बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार 25 अप्रैल को मुंबई में बादल छाए रहेंगे। अगले पांच दिनों में कोंकण एवं मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र में हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। पुणे एवं रायगढ़ क्षेत्र में 25 अप्रैल को आंधी के साथ बारिश का अनुमान है। कोंकण के रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में 25 अप्रैल और 26 अप्रैल को बारिश हो सकती है। सातारा, सांगली, सोलापुर, जलगांव, अहमदनगर, लातूर और उस्मानाबाद जिले में 25 अप्रैल से 28 अप्रैल तक बारिश होगी। यह पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

कहीं बारिश तो कहीं लू का कहर
कोल्हापुर में 27 अप्रैल तक आंधी, 27 अप्रैल और 28 अप्रैल को नांदेड़ में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को चंद्रपुर तथा गडचिरोली जिले में लू चलने का अनुमान जताया है। घर से बाहर निकलते हुए लोगों को सावधानियां बरतने की अपील की गई है। राज्य में अब तक ऊष्माघात से कुछ लोगों की मृत्यु हो चुकी है। तपिश और गर्मी से लोग गैस्ट्रो और उल्टी-दस्त के भी शिकार हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here